NCR में ठंड में प्रदूषण के कहर को रोकने की कवायद शुरू

दिल्ली में प्रदूषण रोकने की कवायद शुरू कर दी गई. (सांकेतिक तस्वीर)
दिल्ली में प्रदूषण रोकने की कवायद शुरू कर दी गई. (सांकेतिक तस्वीर)

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में ठंड के मौसम में प्रदूषण के कारण कोहरे के कहर को कम करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कवायद शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 1:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में ठंड के मौसम में प्रदूषण के कारण कोहरे के कहर को कम करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कवायद शुरू कर दी है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि 1 अक्टूबर को वे दिल्ली पंजाब हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्रियों और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में केंद्र द्वारा प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदम और राज्यों द्वारा उठाए गए कदमो की समीक्षा की जाएगी. यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी और दोपहर 1 बजे खत्म हो जाएगी. बैठक को ऑनलाइन आयोजित किया गया है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा है कि  दिल्ली एनसीआर सहित पूरे देश में प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. पहली बार देश में 2016 में एयर क्वालिटी इंडेक्स की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण कम करने के लिए बदरपुर और सोनीपत पावर प्लांट बंद किया गया. साथ ही दिल्ली के चारो ओर फेरिफेरल रोड शुरू किया गया, जिससे 60 हज़ार वाहन दिल्ली नहीं आ रहे हैं. पूरे देश में BS6 लाने से भी प्रदूषण कम हुआ.

इस काम को बढ़ावा
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है और इस वक्त 3 लाख से अधिक इलेक्ट्रिकल वाहन चल रहे है. इससे भी प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिल रही है. सरकार ने ईट भट्टे के लिए भी कानून बनाए हैं और इससे भी प्रदूषण में कमी आई है. भवन निर्माण में भी सुधार किया गया है. गाजीपुर में बायो माइनिंग सहित उद्योगों का मोनिटरिंग किया जा रहा है. साथ ही पराली को लेकर भी सरकार काम कर रही है. इसके साथ-साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि  प्रदूषण नियंत्रण को लेकर के  राज्यों का भी उन्हें सहयोग मिला है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बिना किसी राजनीति के सभी को मिलकर के काम करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज