Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली का अजूबा: 6 गज के घर में रहता है पूरा परिवार, 2 मंजिल का किराया 3500 रुपये

दिल्‍ली का अजूबा: 6 गज के घर में रहता है पूरा परिवार, 2 मंजिल का किराया 3500 रुपये

छह गज के घर की रसोई

छह गज के घर की रसोई

Small House of Delhi: राजधानी के बुराड़ी इलाके में बने दो मंजिल के इस घर में एक बेडरूम, किचन, बाथरूम, सीढ़ी और छत है. इस घर में किराए पर रह रहा परिवार कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Epidemic) की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान भी इसी घर में रहा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) के बुराड़ी इलाके में बना एक घर इन दिनों फिर से चर्चा का विषय बना हुआ है. जी हां, मात्र 6 गज जमीन में खड़ी इस इमारत (House Built in 6 Yards) में एक परिवार कई महीनों से किराए पर रह रहा है. COVID-19 महामारी को लेकर लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी यह परिवार इसी घर में रहा. यही वजह है कि इन दिनों यह अनोखा अजूबा घर (Smallest House) फिर से चर्चा का विषय बना हुआ है. बुराड़ी इलाके में बने 6 गज के इस छोटे से मकान को देखने दूर-दूर से लोग आते रहे हैं. आसपास के लोगों का भी कहना है कि यह घर काफी लोकप्रिय हो चुका है. यहां आने वाले लोग इसकी तस्‍वीरें खींचकर ले जाते हैं.

खास बात है कि इस मकान में एक बेडरूम, एक किचन, बाथरूम, सीढ़ी और छत है. इसे इस तरह डिजाइन कर बनाया गया है कि ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ी और बाथरूम है. यहां से ऊपर चढ़ते हैं तो पहले मंजिल पर एक बेडरूम है. दूसरे मंजिल पर एक किचन है और फिर खुली छत है. कुछ लोग यह भी दावा कर रहे हैं कि यह दिल्ली का सबसे छोटा घर (The Smallest House of Delhi) है. सबसे छोटे घर के बेडरूम का आकार बस इतना ही कि इसमें एक सिंगल बेड रखा जा सकता है.

ये है सबसे छोटे घर का बेडरूम. जिसमें एक सिंगल बेड पड़ा है.
ये है बेडरूम. जिसमें केवल एक बेड ही रखा जा सकता है.


इस घर में रहने वाली पिंकी बताती हैं कि इसे बेहद खूबसूरत तरीके से बनाया गया है. यह महज छह गज में बना है. पूरे घर में मार्बल का भी इस्तेमाल किया गया है. वो इस घर में पति और दो बच्‍चों के साथ रहती हैं. पूरे परिवार को इतने छोटे से घर में रहने में कोई परेशानी नहीं होती.

Smallest house in Buradi Delhi having triangle base
दिल्ली के बाहरी हिस्से बुराड़ी में तिकोने आधार वाला ये घर महज छह गज का है.




इस घर का किराया 3500 रुपये प्रति महीना है. पिंकी कहती हैं कि भले ही यह घर छोटा है लेकिन लोगों के बीच चर्चा का विषय है. वहीं लोग इस बात पर भी आश्‍चर्य करते हैं कि इसमें चार लोग आखिर रहते कैसे हैं. इस घर के बेडरूम में एक सिंगल बैड है. वहीं रसोई में भी सिंगल बर्नर वाली गैस के अलावा बहुत सीमित सामान है. यह घर न केवल लोगों के लिए बल्कि घर बनाने वाले बिल्‍डर और निवेशकों के बीच भी काफी लोकप्रिय हो चुका है. इस घर के मालिक ने इसे किराए पर चढ़ाया हुआ है.

AAP की खोई साख दिला पाएंगी केजरीवाल की घोषणाएं?

चिन्मयानंद केस: SC ने कहा- लड़की को कोर्ट में करें पेश

फोटो में ये घर भले ही अपने वास्तविक आकार की तुलना में कुछ बड़ा दिख रहा हो, लेकिन वहां जाकर देखने पर ये घर छोटा है. हमारी टीम को इस घर तक बिजली विभाग के कर्मचारी लेकर गए थे. उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि उनके अधिकारी यह मानने को तैयार ही नहीं हैं कि कोई घर सिर्फ छह गज में बनाया जा सकता है.  बिजलीकर्मियों का कहना है कि उन्होंने अपने दावे की पुष्टि के लिए नापा तो घर की दीवार छह गज की ही निकली. निचले हिस्से में दीवारें त्रिभुज के आकार में मिल रही हैं. यानी जगह और कम हो जाती है. निचले हिस्से में सिर्फ सीढ़ी और बाथरूम है.

Tags: Burari, Delhi, Delhi news, Own house

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर