अपना शहर चुनें

States

Farmer Protest: CM अरविंद केजरीवाल बोले- किसानों की शर्तें मानें केंद्र सरकार, MSP की गारंटी कानून में हो शामिल

किसान आंदोलन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिया बड़ा बयान.
किसान आंदोलन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिया बड़ा बयान.

 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि  मैंने दिल्ली के 9 स्टेडियम को जेल बनाने से रोका है, तब से केंद्र की भाजपा सरकार मुझसे ज्यादा नाराज है. दिल्ली आने पर किसानों को इन स्टेडियमों में डालने की योजना थी. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 10:36 PM IST
  • Share this:
 दिल्ली. केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Agriculture Law 2020) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा बयान दिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि तीनों काले कानून केंद्र सरकार के हैं. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होते ही ये काले कानून पूरे देश में लागू हो गए. इन बिलों को लागू करने या न करने का अधिकार राज्य सरकारों के पास नहीं है. अगर ये तीनों काले कानून राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में होते, तो देश भर के किसान अपने-अपने मुख्यमंत्रियों से मांग करते. ये काले कानून केंद्र सरकार के हैं, इसलिए राज्य सरकारें इसे रोक नहीं सकती हैं,

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से मैंने दिल्ली के 9 स्टेडियम को जेल बनाने से रोका है, तब से केंद्र की भाजपा सरकार मुझसे ज्यादा नाराज है. दिल्ली आने पर किसानों को इन स्टेडियमों में डालने की योजना थी. उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर किसके दबाव में मुझ पर झूठे आरोप लगा रहे हैं? वे बीजेपी की बोली बोल रहे हैं, क्योंकि उनके परिवार पर ईडी के केस चल रहे हैं. कैप्टन अमरिंदर इन काले कानूनों को बनाने के लिए गठित कमेटी में शामिल थे, लेकिन उन्होंने इसका विरोध नहीं किया. मुख्यमंत्री ने कहा, मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि किसानों की सभी मांगे मानी जाएं और एमएसपी की गारंटी को कानून में डाला जाए.

ये भी पढ़ें: मिर्जापुर: जंगल में बेर खाने निकले एक ही परिवार के तीन बच्चों की मिली लाश, हत्या का शक



किसानों को लेकर कही ये बड़ी बात
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि आज पूरा देश देख रहा है कि हमारे देश का किसान कड़ी ठंड की रात में आसमान के नीचे सो रहा है. यह सोच कर सारी रात नींद नहीं आती है. आज कोई भी देशभक्त यह देखकर चैन की नींद नहीं सो सकता है. उन्होंने कहा कि यह लड़ाई सिर्फ हमारे किसान भाइयों की नहीं है, बल्कि हम सब की लड़ाई है. जरा सोचिए, जो दो वक्त की रोटी हम खाते हैं, वह हमारे किसान भाइयों की मेहनत की उगाई हुई होती है. हम सब को इस लड़ाई में अपने किसान भाइयों का साथ देना है.

पंजाब के सीएम पर साधा निशाना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने मुझ पर आरोप लगाए कि दिल्ली में मैंने यह काले कानून पास कर दिए. इस नाजुक मौके पर भी इस तरह राजनीति कैप्टन साहब कैसे कर सकते हैं? ये तो तीनों केंद्र के कानून हैं. जिस दिन राष्ट्रपति के इन कानूनों पर दस्तखत हुए थे, उसी दिन यह कानून पूरे देश में लागू हो गए. अब यह किसी राज्य सरकार के ऊपर नहीं है कि वो इन्हें लागू करेगी या नहीं. अगर राज्य सरकारों पर होता, तो देश भर से किसान केंद्र सरकार से बात करने के लिए दिल्ली क्यों आते? वो अपने-अपने राज्य के मुख्यमंत्रियों से मांग करते. यह कानून केंद्र सरकार लाई है और कोई भी राज्य सरकार इन कानूनों को न रोक सकती है और न पास कर सकती है।



सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से अपील है कि हर देशभक्त किसानों का साथ दे. राजनीति करने को पूरी जिंदगी पड़ी है. मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि किसानों की सभी मांगे तुरंत मानी जाएं और एमएसपी की गारंटी को कानून में डाला जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज