अपना शहर चुनें

States

Farmer Protest: कल NCR से दिल्ली की तरफ नहीं चलेगी मेट्रो, DMRC की एडवाइजरी जारी

किसान आंदोलन के मद्देनजर मेट्रो के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.  (फाइल फोटो)
किसान आंदोलन के मद्देनजर मेट्रो के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. (फाइल फोटो)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को भी एनसीआर से दिल्ली की तरह मेट्रो नहीं चलेगी. हालांकि दिल्ली से एनसीआर रूट पर मेट्रो का परिचालन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 9:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में 26 और 27 नवंबर को उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के किसान संगठनों के  ‘दिल्ली चलो’ मार्च (Farmer Movement) के आह्वान के मद्देनजर पुलिस अलर्ट मोड पर है. दिल्ली मेट्रो ने भी इसी के तहत एडवाइजरी जारी कर दी है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को भी एनसीआर से दिल्ली की तरह मेट्रो नहीं चलेगी. हालांकि दिल्ली से एनसीआर रूट पर मेट्रो का परिचालन किया जाएगा. वहीं तीन कृषि कानूनों (Agriculture laws) खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन तेज हो गया है. पंजाब और हरियाणा से भारी संख्या में आए किसान (Farmers Protest) दिल्‍ली की सीमाओं की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि किसानों को दिल्‍ली में घुसने से रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है. दिल्‍ली की सीमाओं पर जहां बड़ी संख्‍या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है. वहीं इन्‍हें सीमा में घुसने से रोकने के लिए पुलिस ने पहली बार तीन नए तरीके अपनाए हैं.

दिल्‍ली पुलिस ने कोरोना महामारी  को देखते हुए बाहरी दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर कोविड-19 का बैनर लगा दिया है. इसमें साफ लिखा है कि किसी भी तरह के प्रदर्शन की इजाजत नही है. इसका उल्‍लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी. किसानों के प्रदर्शन को लेकर दूसरा तरीका दिल्‍ली पुलिस ने यह अपनाया है कि दिल्‍ली में प्रवेश कर रहे सभी वाहनों की चेकिंग अचानक तेज कर दी है. बॉर्डर पर ही वाहनों को रोककर कागज देखे जा रहे हैं और वजह पूछी जा रही है. इसके बाद ही दिल्‍ली में प्रवेश दिया जा रहा है.





ये भी पढ़ें: ये है अब तक का सबसे शातिर ठग, बन बैठा जज और दे दी सैकड़ाें कैदियों को जमानत
प्रदर्शनकारियों को ऐसे कंट्रोल कर रही दिल्ली पुलिस
दिल्‍ली बॉर्डर पर कंटीले तारों के बंडल लाए गए हैं जिन्हें बेरिकेड्स के आगे बांधा जाएगा. ताकि किसानों के उग्र प्रदर्शन के दौरान अगर ट्रैक्टर या अन्‍य वाहन बेरिकेड्स को टक्कर मारेंगे तो उनका टायर पंक्चर हो जाएगा. आपको बता दें कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों के किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हरियाणा और यूपी के रास्ते हजारों की संख्या में आ रहे किसानों ने 26 और 27 नवंबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की योजना बनाई है, जिसे रोकने के लिए दिल्ली पुलिस सतर्क है. यही वजह है कि पुलिस किसानों को रोकने के लिए नई-नई रणनीतियां अपना रही हैं ताकि उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में आने से रोका जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज