Home /News /delhi-ncr /

किसान आंदोलन खत्‍म होने से दिल्‍ली-NCR को कितनी राहत मिलेगी? क्या घट जाएंगे दूध, सब्जियों सहित इन वस्तुओं के दाम?

किसान आंदोलन खत्‍म होने से दिल्‍ली-NCR को कितनी राहत मिलेगी? क्या घट जाएंगे दूध, सब्जियों सहित इन वस्तुओं के दाम?

दिल्‍ली-यूपी गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के धरना स्‍थल पर लगे बैरिकेडिंग को पुलिस ने हटा दिया है.

दिल्‍ली-यूपी गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के धरना स्‍थल पर लगे बैरिकेडिंग को पुलिस ने हटा दिया है.

दिल्‍ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border), गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) और टिकरी बॉर्डर (Tikri Border) खुल जाने से लोगों को कई तरह के लाभ भी होंगे. बॉर्डर के रास्ते बंद होने के कारण लोगों को रोज जाम से जूझते हुए दूसरे रास्तों से घूमकर दिल्ली आना-जाना पड़ता था. इसमें लोगों का काफी समय (Time), ईंधन (Fuel) और पैसा (Money) भी बर्बाद हो रहा था. इससे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रोजमर्रा के सामानों के दाम भी बढ़ गए थे. लेकिन, अब रास्ते खुल जाने से रोजमर्रा के सामान जैसे दूध और सब्जियों (Milk and Vegetables Prices) के दाम घट सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के 3 नए कृषि कानूनों को लेकर शुरू हुआ किसान आंदोलन (kisan Andolan) अब खत्म हो गया है. किसान आंदोलन खत्म होने के बाद दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जाने वाले हजारों वाहन चालकों को भी राहत मिली है. खासकर दिल्‍ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border), गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) और टिकरी बॉर्डर से गुजरने वाले लाखों निजी और व्यावसायिक वाहनों को बड़ी राहत मिली है. बॉर्डर के रास्ते बंद होने के कारण लोगों को रोज जाम से जूझते हुए दूसरे रास्तों से घूमकर दिल्ली आना-जाना पड़ता था. इसमें लोगों का काफी समय, ईंधन और पैसा भी बर्बाद हो रहा था. इससे दिल्ली-एनसीआर में रोजमर्रा के सामानों के दाम भी बढ़ गए थे. लेकिन, अब रास्ते खुल जाने के बाद दिल्ली-एनसीआर में जरूरत के सामान पहुंचाने वालों को न तो ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे और न ही उनको अब ज्यादा समय लगेगा. ऐसे में उममीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनो में दिल्ली-एनसीआर में दूध और सब्जियों के दाम घट जाएंगे.

रोजाना दूध और सब्जी बेचने के लिए अब जो लोग दिल्ली आएंगे, उनको न तो लंबी लाइन लगानी पड़ेगी और न ही जाम का भी सामना करना पड़ेगा. इससे राजधानी में रहने वाले लोगों को काफी फायदा होगा. बता दें कि पिछले कई महीनों से किसान आंदोलन में शामिल पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत अन्‍य प्रदेशों के लोग अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो रहे हैं. हालांकि, दिल्ली के तीनों बॉर्डर पर हाईवे को पूरी तरह से साफ होने में अभी 4 से 5 दिन का समय लग सकता है, क्‍योंकि किसानों के टेंट और झोपड़ियां बनी हुई हैं. इनमें बहुत सी पक्की झोपड़ियां भी शामिल हैं.

Kisan Andolan, Farmer Protest, Tikri and Delhi-UP Ghazipur Border, Delhi news Local Delhi News in Hindi Delhi latest news New Delhi News Delhi news live Delhi news today Today news Delhi Latest Delhi News Headlines Latest Delhi City News delhi police

टिकरी और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर से बेरिकेड्स हटाये जाने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) का बड़ा बयान सामने आया है.

दिल्ली-एनसीआर को ये होंगे फायदे
बता दें कि गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, बहादुरगढ़, कुंडली, पलवल, सोनीपत की तरफ से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को अगले कुछ दिनों के बाद बड़ी राहत मिल जाएगी. अभी गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली से गाजियाबाद की तरफ जाने का रास्ता तो खुला है, लेकिन गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ आने का रास्ता बंद है. ऐसे में लाखों लोगों को रोज इंदिरापुरम और वैशाली से घूमते हुए आनंद विहार से गाजीपुर होते हुए दिल्ली आना पड़ता है, जिसमें काफी समय लगता है और लोगों को काफी जाम का भी सामना करना पड़ता था. अब गाजीपुर बॉर्डर के खुल जाने से लोग पहले की तरह एक्सप्रेसवे के रास्ते दिल्ली आ सकेंगे. हालांकि, ट्रैफिक की आवाजाही के लिए इस रूट को पूरी तरह क्लियर होने में थोड़ा वक्त लग सकता है.

क्यों बढ़ गए थे सब्जियों और दूध के दाम?
बता दें कि तीन नए कृषि कानूनों की वापसी सहित कुछ अन्य मांगों को लेकर पिछले साल 26 नवंबर को सिंघु, गाजीपुर और टीकर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन शुरू हुआ था. एक साल 14 दिन बाद ये आंदोलन अब खत्‍म हो गया है. इस आंदोलन में किसानों ने एक तरह से बॉर्डर ही अपने घर बसा लिए थे. वहीं, तमाम सुविधाओं से लैस झोपड़ी और टेंटों में रहकर किसानों ने लंबा संघर्ष किया और अब कृषि कानूनों की वापसी होने के साथ ही किसानों की अन्य मांगों पर संयुक्त किसान मोर्चा और सरकार के बीच सहमति बन चुकी है.

Kisan Andolan, farmer protest, tikri border, ghazipur border, Delhi news Local Delhi News in Hindi Delhi latest news New Delhi News Delhi news live Delhi news today Today news Delhi Latest Delhi News Headlines Latest Delhi City News Delhi News today aaj ki taza khabar state News द‍िल्‍ली समाचार

Kisan Andolan: टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेड्स हटाने पर SKM ने बयान जारी किया है. (फोटो-साभार ANI)

ये भी पढ़ेंगे: DJB New Updates: दिल्‍ली सरकार का बड़ा फैसला, पिछले महीने से 1.5 गुना से ज्यादा अब नहीं आएगा पानी का बिल

शुक्रवार से ही एनएच-9 पर गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाली दोनों लाइन शुरू गई हैं. किसानों ने गाजीपुर बोर्डर को लगभग खाली कर दिया है. इसके बावजूद यूपी गेट खुलने के लिए अभी कुछ दिनों का इंतजार हो सकता है. अगले चार-पांच दिनों में यूपी बोर्डर पर पहले की तरह ही गाड़ियां आ-जा सकेंगी. अब दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम, समय की बचत तो होगी ही साथ ही महंगाई की मार से भी छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Delhi Singhu Border, Delhi-NCR News, Farmer Protest, Ghazipur Border, Kisan Andolan, Milk, Tikri Border, Vegetable prices

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर