अपना शहर चुनें

States

Farmers Protest: किसानों को पीने का पानी, भोजन और शौचालय के अलावा भी ऐसे मदद पहुंचा रही है केजरीवाल सरकार

किसानों से एमएसपी पर सुनिश्चित खरीद के लिए कानून बने: भारतीय किसान संघ (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर- AP)
किसानों से एमएसपी पर सुनिश्चित खरीद के लिए कानून बने: भारतीय किसान संघ (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर- AP)

Farmers Protest: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Satyendra Jain) ने बताया कि दिल्ली सरकार (Delhi Gov.) की ओर से पीने के पानी, खाना और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 1:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (AAP) ने साफ कर दिया है कि वह पूरी तरह से किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) के साथ है. शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Satyendra Jain) ने सिंघु बॉर्डर पर पहुंच कर पंजाब और हरियाणा से आए हुए किसानों से मुलाकात की. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने किसानों के लिए किए गए बुनियादी जरूरतों के इंतजामों का जायजा लिया. स्वास्थ्य मंत्री ने कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे है किसानों को आश्वासन दिया कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Gov.) उनकी हर तरह से सहायता करेगी और उनके आंदोलन में दिल्ली सरकार का पूरा सहयोग है.

आम आदमी पार्टी किसान आंदोलन के साथ- सत्येंद्र जैन
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से पीने के पानी, खाना और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था कर दी गई है. उन्होंने कहा कि किसानों की परेशानी कम करने के लिए दैनिक आवश्यकता वाली सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई है. साथ ही स्वास्थ्य आपदा को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर्स की टीम और एंबुलेंस का विशेष प्रबंध किया गया है, ताकि किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने में आसानी हो.

farmers protest, किसान आंदोलन, modi government, मोदी सरकार, new agriculture law, नए कृषि कानून, msp, एमएसपी, अरविंद केजरीवाल, Arvind kejriwal, delhi government, satyendra jain, singhu border, बीजेपी, amit shah, amrender singh, punjab, haryana, अमित शाह, पंजाब, हरियाणा, कैप्टन अमरिंदर सिंह, आम आदमी पार्टी कैसे कर रही मदद, किसानों के लिए शौचालय से लेकर पीने का पानी का बंदोबस्त,Farmers Protest in delhi aap Kejriwal government is helping farmers drinking water food and toilets NODRSSदिल्ली सरकार की ओर से पीने के पानी, खाना और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था कर दी गई है.
दिल्ली सरकार की ओर से पीने के पानी, खाना और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था कर दी गई है.

केजरीवाल सरकार किसानों को ऐसे पहुंचा रही मदद


स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार हर वह प्रयास कर रही है, जिससे किसानों को सुविधा मिल सके और उन्हें अपने इस आंदोलन को जारी रखने में कम से कम तकलीफ हो. उन्होंने बताया कि हमारे किसान भाई जो अपने घर परिवार से 400-500 किलोमीटर दूर कड़ाके की ठंड में अपनी तकलीफ बताने के लिए यहां तक आए हैं, वे यहां धरने पर बैठकर बहुत खुश नहीं हैं. उन्हें परेशान किया जा रहा है.

AAP ने बीजेपी और कांग्रेस के रवैये पर उठाए सवाल
स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि यह बीजेपी और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मिलीभगत है. वह दोनों मिलकर किसान भाइयों को परेशान कर रहे हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास इन कानूनों को रोकने के लिए कई बार मौके आए थे, लेकिन उन्होंने कभी इसका विरोध नहीं किया. कैप्टन ने भाजपा की केंद्र सरकार के साथ मिलकर यह कानून बनाया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह चुपचाप दिल्ली आए और अमित शाह से मिलकर चले गए.

farmers protest, किसान आंदोलन, modi government, मोदी सरकार, new agriculture law, नए कृषि कानून, msp, एमएसपी, अरविंद केजरीवाल, Arvind kejriwal, delhi government, satyendra jain, singhu border, बीजेपी, amit shah, amrender singh, punjab, haryana, अमित शाह, पंजाब, हरियाणा, कैप्टन अमरिंदर सिंह, आम आदमी पार्टी कैसे कर रही मदद, किसानों के लिए शौचालय से लेकर पीने का पानी का बंदोबस्त,Farmers Protest in delhi aap Kejriwal government is helping farmers drinking water food and toilets NODRSS
दिल्ली सरकार किसानों के आंदोलन को और तरह से भी मदद पहुंचा रही है.


केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार के रवैये पर उठाए सवाल
जैन ने कहा, 'पंजाब के मुख्यमंत्री हों या देश के गृहमंत्री, किसानों की सामस्याओं को लेकर उनके बीच जो भी बात होती है, उसे किसानों के सामने रखनी चाहिए थी. अगर कैप्टन जी किसानों के हितैषी होते तो, वे सिर्फ अमित शाह से मिलकर वापस नहीं चले जाते, बल्कि यहां किसानों के साथ धरना स्थल पर आ कर उनकी बात सुनते. कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस तरह से किसानों से बिना मिले चले जाना, उनकी मंशा को बताता है कि वह किसानों के साथ नहीं हैं और इससे यह साफ हो जाता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन और बीजेपी आपस में मिले हुए हैं.'



ये भी पढ़ें: श्रमिकों के लिए खुशखबरी, दिल्ली सरकार ने किया महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरफ से किसानों को मुहैया कराई जा रही सुविधा के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने धरना स्थल पर किसानों के लिए 300 से ज्यादा टॉयलेट की व्यवस्था की है. साथ ही 40 से ज्यादा पानी के टैंकर अभी भी यहां पर हैं. जैन ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि यहां पर फायर और वाटर प्रूफ टेंट की व्यवस्था बढ़ाई जा सके, जिससे लोगों को और सुविधा मिले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज