Kisan Aandolan: सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर इंटरनेट बैन के खिलाफ 6 को देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए पुलिस के भारी सुरक्षा इंतजाम के खिलाफ होगा चक्का जाम. (सांकेतिक तस्वीर)

Kisan Aandolan News: दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर डटे किसानों को राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए किए गए भारी-भरकम सुरक्षा इंतजामों और इंटरनेट बैन के खिलाफ होगा चक्का जाम आंदोलन. 6 फरवरी को 3 घंटे तक हाईवे पर किसान करेंगे प्रदर्शन.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी के सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार ने इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा रखी है. इसके विरोध में किसानों ने अब देशव्यापी चक्का जाम आंदोलन करने का फैसला किया है. किसानों ने सोमवार को इस बाबत बैठक के बाद निर्णय लिया कि आगामी 6 फरवरी को देश के सभी नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर 3 घंटे तक चक्का जाम किया जाएगा. दिल्ली में विभिन्न बॉर्डर पर इंटरनेट बैन करने और किसानों को राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए भारी-भरकम सुरक्षा इंतजामों के खिलाफ किसान यह चक्का जाम आंदोलन करने वाले हैं.

    गौरतलब है कि 31 जनवरी को ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर के आसपास के इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी की अवधि बढ़ा दी थी. मंत्रालय के आदेश में कहा गया था कि इन इलाकों में 2 फरवरी की रात 11 बजे तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लागू रहेगी. अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ही किसान आंदोलन को लेकर टि्वटर इंडिया ने 250 नामी-गिरामी हस्तियों के टि्वटर हैंडल बैन किए थे, जिसके बाद किसान संगठनों ने 6 फरवरी को चक्का जाम करने का फैसला किया.



    ये भी पढ़ें- किले में तब्दील हुए सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर, पुलिस ने सड़क पर बिछाई कीलें, देखें तस्वीरें

    आपको बता दें कि गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत की अगुआई में हजारों की संख्या में किसान जमा हैं. वहीं, सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी पहले से ही पंजाब और हरियाणा से आए लाखों किसान अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं. इन किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सोमवार को दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के भारी-भरकम इंतजाम किए. पुलिस ने सड़कों पर जहां एक-एक फुट तक लंबी लोहे की कीलें लगा दीं, वहीं रास्तों पर बैरिकेड्स और रोड डिवाइडर्स रख दिए हैं. गौरतलब है कि 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसक घटनाओं के बाद पुलिस ने राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था चौकस करने के मद्देनजर ये कदम उठाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.