गुरुग्राम टोल पर जाम और झंझट से छुटकारा के लिए अब लागू होगा फास्ट टैग सिस्टम
Delhi-Ncr News in Hindi

गुरुग्राम टोल पर जाम और झंझट से छुटकारा के लिए अब लागू होगा फास्ट टैग सिस्टम
गुरुग्राम में 1 जनवरी 2020 से खेड़की दौला टोल टैक्स पर सिर्फ फास्ट टैग ही चलेगा.

गुरुग्राम (Gurugram) में 1 जनवरी 2020 से खेड़की दौला टोल टैक्स (Toll Tax) पर सिर्फ फास्ट टैग (Fast Tag) ही चलेगा. यदि किसी वाहन पर फास्ट टैग नहीं लगा होगा तब उसे डबल टोल टैक्स देना पड़ेगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) में टोल टैक्स (Toll Tax) पर गुंडागर्दी को खत्म करने और जाम पर नकेल कसने के लिए अब फास्ट टैग (Fast Tag) का सहारा लिया जाएगा रहा है. गुरुग्राम में 1 जनवरी 2020 से खेड़की दौला टोल टैक्स पर सिर्फ फास्ट टैग ही चलेगा. यदि किसी वाहन पर फास्ट टैग नहीं लगा होगा तब उसे डबल टोल टैक्स देना पड़ेगा. गुरुग्राम अभी तक खेड़की टोल टैक्स लड़ाई झगड़े का अड्डा बना हुआ था. पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो टोल पूरी तरह चर्चा में रहा है. कभी टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी की हत्या कर देना तो कभी टोल कर्मियों के साथ मारपीट करना इस टोल पर आम बात हो गई थी. इतना ही नहीं, टोल टैक्स लेने में समय लगने से इस टोल पर लंबा जाम लगने की तस्वीर भी आम है.

गाड़ी पर लगाना होगा फास्ट टैग

टोल पर लगने वाला जाम और टैक्स चुकाने को लेकर होने वाली मारपीट की समस्याओं से निजात पाने के लिए अब टोल प्रबंधन ने नया फार्मूला निकाला है. अब फास्ट टैग के माध्यम से इन दोनों समस्याओं पर नकेल कसने की योजना बनाई है. इस टोल से गुजरने के लिए अब सभी वाहन चालकों को गाड़ी पर फास्ट टैग लगाना अनिवार्य होगा. अब टोल पर टैक्स नकद के रूप में नहीं लिया जाएगा. अब 1 जनवरी का समय निश्चित कर दिया है. टोल टैक्स वसूली करने वाले कर्मचारियों की ओर से 1 दिसंबर को जाम के साथ लड़ाई और झगड़े से बचने के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग भी की है.



टोल पर रोजना हजारों की संख्या में दिए जा रहे हैं फास्ट टैग



टोल प्रबंधक आर एस भाटी ने कहा कि गुरुग्राम खेड़की टोल पर रोजना हजारों की संख्या में फास्ट टैग दिए जा रहे हैं. इस टोल से रोजाना दिल्ली से गुरुग्राम और गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले वाहनों की संख्या लाखों में हैं. गुरुग्राम का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र आईएमटी से हजारों की संख्या में इस टोल पर टैक्स देकर निकलना पडता है, जिससे जाम की भी स्थिति बनी रहती है. फिलहाल इस फॉर्मूले के मार्फत जाम और लड़ाई झगड़े के मामले पर नकेल कसने के लिए सहारा लिया गया है. टोल प्रबंधन की तरफ से सभी वाहन चालकों को आरसी और आधार कार्ड के आधार पर मुफ्त फास्ट टैग दिए जा रहे हैं. वहीं टोल प्रबंधन की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है कि वो यहां से फास्ट टैग लें जिससे उन्हे आने वाले दिनों किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

यह भी पढ़ें: JJP नेता दिग्विजय चौटाला ने कहा, Ex CM भूपिंदर हुड्डा जल्द ही भेजे जाएंगे जेल

भाई के घर जन्मी तीसरी बेटी तो राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने थाली बजाकर मनाई खुशी
First published: November 25, 2019, 6:27 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading