लाइव टीवी

बेटे की हुई थी डेंगू से मौत, पिता पहुंचा कंज्यूमर कोर्ट तो एम्स को देना पड़ा 50 लाख मुआवजा

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:46 PM IST
बेटे की हुई थी डेंगू से मौत, पिता पहुंचा कंज्यूमर कोर्ट तो एम्स को देना पड़ा 50 लाख मुआवजा
प्रतीकात्मक फोटो

2006 में एम्स के छात्र की डेंगू से मौत होने के मामले में दिल्ली उपभोक्ता आयोग ने मृतक के परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने का आदेश दिया है.

  • Share this:
साल 2006 में एम्स के छात्र की डेंगू से मौत होने के मामले में दिल्ली उपभोक्ता आयोग ने मृतक के परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने का आदेश दिया है. बता दें कि राज किरन कमाला नाम का छात्र एम्स में सातवें सेमेस्टर में पढ़ता था. डेंगू होने पर उसे इलाज के लिए आईसीयू में भर्ती किया गया. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इस पर मृतक छात्र के पिता विजय कुमार ने एम्स प्रशासन से मुआवजे की मांग की थी.

उपभोक्ता आयोग ने अपने फैसले में कहा कि एम्स ने इस पूरे मामले को बेहद हल्के तौर पर निपटाया है. ऐसा लग रहा है जैसे उनके लिए मरीज की जिंदगी की कोई कीमत ही नहीं है. उपभोक्ता आयोग ने परिवार के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि 20 साल की उम्र में अपने बच्चे को खोने वाले परिवार के दुख का हम सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं. वे इस दुख से कभी बाहर नहीं आ पाएंगे. बेटे के रूप में उन्होंने उम्मीद की आखिरी किरण भी खो दी.' कंज्यूमर कोर्ट ने एम्स की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कहा कि 50 लाख का मुआवजा कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है.

यह था मामला
एम्स के सातवें सेमेस्टर का छात्र राज 27 सितंबर 2006 को तबीयत खराब होने पर डॉक्टर के पास गया. डॉक्टर ने उन्हें देखने के बाद फिर से हॉस्टल भेज दिया. अगले दिन एक और रेजिडेंट डॉक्टर ने जांच की और उसे अस्पताल में भर्ती होने को कहा. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उसकी मौत हो गई.

बेटे की मौत के बाद पिता ने कंज्यूमर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. अपनी याचिका में उन्होंने तर्क दिया कि उनका बेटा होनहार छात्र था और बतौर डॉक्टर वह आसानी से 1.5 लाख से 2 लाख रुपये तक कमा सकता था. उन्होंने कोर्ट से 98 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर मांगे, लेकिन कोर्ट ने 50 लाख रुपये ही तय किया.

ये भी पढ़ें -

BJP नेता के भाई ने दुकानदार को बेरहमी से पीटा, वीडियो वायरललालू यादव जेल में बनाएंगे NDA को हराने की रणनीति

'नफरत की फसल बोने का गिरिराज को मिला बोनस और प्रीमियम'
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 7, 2019, 2:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर