• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • FCB के जरिए नए खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, देशभर से चुने जाएंगे क्रिकेटर

FCB के जरिए नए खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, देशभर से चुने जाएंगे क्रिकेटर

FCB के जरिए नए क्रिकेटरों को मिलेगा मौका, देशभर से चुने जाएंगे खिलाड़ी

FCB के जरिए नए क्रिकेटरों को मिलेगा मौका, देशभर से चुने जाएंगे खिलाड़ी

एफसीबी देश में क्रिकेटरों के लिए आयोजित किया जाने वाला पहला राष्ट्रव्यापी क्रिकेट लीग है, जिसमें देश के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 टीमें भाग लेंगी.

  • Share this:
क्रिकेट भारत का पसंदीदा खेल है. बात चाहे मुंबई की गलियों की हो या फिर पंजाब के मैदानों की, देश के लाखों खिलाड़ियों में इस खेल के प्रति दिवानगी देखी जा सकती है. जो वाकई में अविश्वसनीय है. प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को एक नई दिशा देने के लिए फेरिट क्रिकेट बैश का लांच बुधवार को बॉलीवुड सुपरस्टार सुनील शेट्टी और क्रिकेट की दुनिया के धुरंधर जहीर खान ने किया.

एफसीबी के लिए सुनील शेट्टी और जहीर खान ने मिलाया हाथ
एफसीबी देश में क्रिकेटरों के लिए आयोजित किया जाने वाला पहला राष्ट्रव्यापी क्रिकेट लीग है, जिसमें देश के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 टीमें भाग लेंगी. 15 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू किया जा सकता है.

22 शहरों में टैलेंट सर्च के जरिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. इसका लक्ष्य देश भर में सबसे प्रतिभाशाली एमेच्योर क्रिकेटरों की तलाश करना है. इस मुहिम में उद्योगपति जसमीत भाटिया मितेश शर्मा के साथ साथ सुनील शेट्टी, क्रिकेटर जहीर खान,  मुरलीधरन, क्रिस गेल और प्रवीण कुमार भी जुड़े हुए हैं.

युवराज छोड़ इस खिलाड़ी पर आया प्रीति जिंटा का दिल! 4.80 करोड़ में खरीदा

क्रिकेट प्रेमियों को प्रतिभा दिखाने का मिलेगा मौका
एफसीबी एक प्रयास है जिसका उद्देश्य देशभर के सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए विशाल मंच उपलब्ध कराना है. जिससे प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से खेलने के लिए अपने सपने को साकार करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जा सके.

जिन बच्चों को क्रिकेट खेलने का शौक है लेकिन उनको अब तक कोई मंच नहीं मिल पाया है, ऐसे ही बच्चों को ध्यान में रखते हुए एफसीबी को लॉन्च किया गया है ताकि प्रतिभावान क्रिकेटर आगे बढ़ सके और अपने खेल के जरिए देश के सम्मान को बढ़ा सके.

चयनित प्रतिभाओं को 16 टीमों में बांटा जाएगा
भारत के अलग अलग शहरों में हजारों उत्साही क्रिकेटरों का चयन दो चरण में होगा. अंतिम रूप से चयनित 224 खिलाड़ियों को 16 टीमों में बांटा जाएगा. इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट के मशहूर दिग्गज और पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ कोच इन टीमों का मार्गदर्शन करेंगे.

हर टीम 15 ओवर के रोमांचक फॉर्मेट में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी. जीतने वाली टीमों के लिए रोमांच नगद पुरस्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए हर खिलाड़ी को ₹1,00,000 का इनाम दिया जाएगा. इसके साथ ही 14 टॉप क्रिकेटरों को एफसीबी ऑल स्टार्स टीम का प्रतिनिधित्व करने ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय क्लब लेवल टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका दिया जाएगा.

मशहूर क्रिकेटर सिखाएंगे गुर
फेरिट क्रिकेट बैश किसे संस्थापक सुनील शेट्टी ने कहा कि सिनेमा और क्रिकेट हमारे देश को एकजुट करने वाले दो कारक हैं. एक खेल प्रेमी के तौर पर वह जहीर खान जसमीत मितेश के साथ एफसीबी  साथ जुड़े हैं.

उन्होंने बताया कि भारत ने क्रिकेट के लिए जुनून की कोई कमी नहीं है भारतीयों के लिए क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है. क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी जहीर खान ने कहा कि क्रिकेट के प्रति जुनून रखने वाले सैकड़ों खिलाड़ियों के बीच उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की थी और अब वह अमेच्योर क्रिकेटरों को मौका देना चाहते हैं.

उन्होंने बताया कि ऐसी भी में शामिल होने वाले बच्चों को देशभर के दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट खेलने के टिप्स देंगे और उनका मार्गदर्शन करेंगे.

आपको बता दें कि फेरिट क्रिकेट बैश का आयोजन जुलाई-अगस्त 2019 में किया जाएगा. इससे पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी उसके बाद चयन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2018 को शुरू होगी.

अगर कोई भी बच्चा क्रिकेट में नाम कमाना चाहता है तो वह https://www.feritcricketbash.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकता है या फिर 91-98710-63063 पर मिस कॉल देकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

यह भी पढ़ें-
शिकायत पर दिल्ली महिला आयोग का एक्शन, जारी की मैटरनिटी बेनिफिट्स गाइडलाइन्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन