Home /News /delhi-ncr /

नरेला व नजफगढ़ मंडी में FCI ने बनाए रजिस्ट्रेशन काउंटर, किसानों से MSP पर खरीदा 4,740 क्विंटल गेहूं

नरेला व नजफगढ़ मंडी में FCI ने बनाए रजिस्ट्रेशन काउंटर, किसानों से MSP पर खरीदा 4,740 क्विंटल गेहूं

एफसीआई ने रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाकर एमएसपी पर गेहूं की खरीद का काम आरंभ क‍िया है.

एफसीआई ने रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाकर एमएसपी पर गेहूं की खरीद का काम आरंभ क‍िया है.

दिल्ली की मंडियों में एफसीआई (FCI) ने एमएसपी (MSP) किसानों से गेहूं खरीदने की शुरुआत कर दी है. गत सोमवार को नरेला और नजफगढ़ मंडी में FCI ने रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए थे. इन काउंटरों पर अब तक 4,740 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है. नजफगढ़ में अभी तक 90 लोगों को गिरदावरी सर्टिफिकेट जारी किया गया है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. देश में तीनों नये कृषि कानूनों (New Farm Laws) को लेकर अभी भी किसान आंदोलनरत हैं. वहीं दिल्ली की मंडियों में एफसीआई (FCI) ने एमएसपी (MSP) किसानों से गेहूं खरीदने की शुरुआत कर दी है. गत सोमवार को नरेला (Narela) और नजफगढ़ (Najafgarh) मंडी में एफसीआई ने रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए थे. इन काउंटरों पर अब तक 4,740 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है.

    बताते चलें कि दिल्ली ‍की मंडियों में किसानों से गेहूं की खरीद को लेकर एफसीआई की ओर से कोई भी काउंटर नहीं बनाये जाने पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) और केंद्र के बीच लगातार विवाद बना हुआ थाा. अब इस विवाद के बीच एफसीआई की ओर से बनाए गए काउंटर से अब तक नरेला और नजफगढ़ मंडी में एमएसपी पर किसानों से 4,740 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है.

    दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने जानकारी देते हुए बताया कि एफसीआई की ओर से गत सोमवार को इन मंडियों में एमएसपी पर गेहूं खरीद के लिए काउंटर बनाए गए थे. किसानों की मांग पर गेहूं खरीद के लिए नरेला मंडी में सोमवार से एफसीआई का रजिस्ट्रेशन काउंटर शुरू हो गया है. एफसीआई ने नरेला में 540 क्विंटल गेहूं की अब तक खरीद की है. नरेला मंडी में अब तक 128 किसानों का पंजीकरण किया गया है.

    वहीं, नजफगढ़ मंडी में एफसीआई ने 4200 क्विंटल गेहूं की अब तक खरीद की. नजफगढ़ में 90 किसानों को अब तक गिरदावरी सर्टिफिकेट जारी किया गया. कृषि मंत्री गोपाल राय ने एफसीआई के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसानों को बिना वजह परेशान न किया जाए.

    मंत्री गोपाल राय ने बताया कि मंडी में काउंटर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पंजीकरण किया जा रहा है. वहीं से किसानों को कूपन दिया जा रहा है. एफसीआई ने नरेला मंडी के पंजीकरण के आधार पर नरेला में 540 क्विंटल गेहूं की अब तक खरीद की है.

    कृषि मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एफसीआई द्वारा नजफगढ़ मंडी में किसानों से गेहूं खरीदा जा रहा है. एमएसपी के आधार पर नजफगढ़ मंडी में अब तक 4200 क्विंटल गेहूं की खरीदारी हुई है. नजफगढ़ में अभी तक 90 लोगों को गिरदावरी सर्टिफिकेट जारी किया गया है.

    कृषि मंत्री गोपाल राय ने कहा कि गेहूं की खरीद को लेकर किसानों की तरफ से अभी भी एफसीआई  गोदाम पर एफसीआई अधिकारी द्वारा सहयोग नहीं करने की शिकायतें मिल रही हैं. मंडी के अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है कि किसानों को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.undefined

    Tags: Delhi Government, FCI, Gopal Rai, MSP, MSP of crops, Narela, New Farm Laws, Wheat crop

    अगली ख़बर