Home /News /delhi-ncr /

पटाखों की खरीद-बिक्री रोकने के लिए अब दिल्ली पुलिस के साथ-साथ SDM को भी मिले ये अधिकार

पटाखों की खरीद-बिक्री रोकने के लिए अब दिल्ली पुलिस के साथ-साथ SDM को भी मिले ये अधिकार

दिल्ली में पटाखों की खरीद-बिक्री रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने सभी जिलों के एसडीएम को विशेष अधिकार दिए हैं.

दिल्ली में पटाखों की खरीद-बिक्री रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने सभी जिलों के एसडीएम को विशेष अधिकार दिए हैं.

दिल्ली में पटाखों की खरीद-बिक्री (firecrackers ban in delhi) रोकने के लिए केजरीवाल सरकार (kejriwal Government) ने सभी जिलों के एसडीएम (SDM) को विशेष अधिकार दिए हैं. अब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के साथ-साथ एसडीएम भी कार्रवाई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली में पटाखों की खरीद-बिक्री (firecrackers ban in delhi) रोकने के लिए केजरीवाल सरकार (kejriwal Government) ने सभी जिलों के एसडीएम (SDM) को विशेष अधिकार दिए हैं. अब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के साथ-साथ एसडीएम भी कार्रवाई कर सकते हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सभी एसडीएम 28 और 29 अक्टूबर को आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन समेत प्रभावशाली लोगों के साथ बैठक कर बताएंगे कि कैसे प्रदूषण कम कर सकते हैं. राय ने इसके साथ ही ये भी कहा है कि सभी आरडब्ल्यूए 31 अक्टूबर को अपनी सोसायटी में बैठक कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से की गई तीन अपील के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे. सभी जिलों के एसडीएम पूरी दिल्ली में एंटी क्रैकर्स अभियान चलाएंगे. दिल्ली में अब पुलिस के साथ एसडीएम को भी कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है.

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पटाखों की खरीद और बिक्री को पिछले साल से ही पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. दिल्ली में हर साल दीपावली आते-आते प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो जाती है. ऐसे में इस बार भी दीपावली पर पटाखों की खरीद-बिक्री पर रोक जारी रहेगी.

Delhi, Gopal Rai, D-composer, Spraying, Aam Aadmi Party, Parali, दिल्ली, गोपाल राय, डी- कंपोजर, छिड़काव, आम आदमी पार्टी, पराली

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पिछले 1 साल से लगातार हम यह कोशिश कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस के साथ सभी एसडीएम को भी मिले ये अधिकार
दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल दोनों वर्जित है. इसके लिए सख्त कानूनी प्रावधान भी किया गया है. दिल्ली में कोई भी पटाखों का इस्तेमाल और बिक्री करते हुए पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के प्रावधान हैं.

1 जनवरी 2022 तक पटाखों की खरीद-बिक्री और फोड़ने पर है प्रतिबंध
दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पटाखों बेचने के जितने भी लाइसेंस जारी किए गए थे वह पिछले साल से ही सस्पेंड हैं. इस साल भी न तो पटाखों की कोई सेल होगी ना ही इस्तेमाल. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने पेट्रोलिंग पार्टियों को निर्देश है कि वे इंटेलिजेंस को विकसित कर उल्लंघन करने वालों का पता लगाएं और उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई करें. इसके अलावा अगर पब्लिक को कहीं भी पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल की सूचना मिलती है तो वो तुरंत हमारे पुलिस कमांड सेंटर 112 पर सूचित करे. दिल्ली पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी और सख्त कार्रवाई करेगी.

Rajasthan News, Ban on firecrackers lifted, jaipur, राजस्थान न्यूज, जयपुर, पटाखों पर रोक हटा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी 25 अक्टूबर को पटाखों को लेकर दिल्ली पुलिस के साथ बैठक करेंगे. (File photo)

दिल्ली सरकार कर रही है ये कवायद
इधर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी 25 अक्टूबर को पटाखों को लेकर दिल्ली पुलिस के साथ बैठक करेंगे, ताकि दिवाली पर होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके. राय ने लोगों से अपील की है कि कहीं पर भी अवैध तरीके से पटाखों की खरीद-बिक्री हो रही हो तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर शिकायत करें.

इन मोर्चों पर काम कर रही है दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार प्रदूषण रोकने के लिए मुख्य रूप से चार मोर्चों पर काम कर रही है. पहला, धूल प्रदूषण कम करने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जा रहा है. दूसरा, वाहनों से प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन चलाया जा रहा है. तीसरा, पराली का धुआं रोकने के लिए बायो डी-कंपोजर का पूरी दिल्ली में छिड़काव किया जा रहा है. चौथा, ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से लोग प्रदूषण से जुड़ी शिकायतें कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद के इस अस्पताल में नसबंदी कराने गई थी महिला, इंजेक्शन लगाते ही हो गई मौत

पर्यावरण मंत्री के मुताबिक, ‘दिल्ली सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर पूरी से प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन कई जगहों से खबरें आ रही हैं कि इन प्रतिबंधों के बावजूद अवैध तरीके से पटाखे स्टोर किए गए हैं या उनकी खरीद-बिक्री का काम चल रहा है. ऐसे में सभी 33 एसडीएम भी अब मोर्चा संभालेंगे. सभी एसडीएम को आदेश दिए गए हैं कि वे पूरी दिल्ली के अंदर एंटी क्रैकर्स अभियान शुरू करें. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ एसडीएम को भी अधिकार दिया जा रहा है कि वे भी मौके पर जाकर कार्रवाई कर सकते हैं और उन्हें सील कर सकते हैं.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Diwali 2021, Diwali Celebration, Firecracker Ban, Firecrackers

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर