दिल्ली में हाई-टेक होगी अग्निशमन सेवा, आधुनिक उपकरणों से लैस होंगे दमकलकर्मी
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में हाई-टेक होगी अग्निशमन सेवा, आधुनिक उपकरणों से लैस होंगे दमकलकर्मी
दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 30 करोड़ रुपए की लागत की सात मशीनों को विभाग में शामिल किया जाएगा. (फाइल फोटो)

इन उपकरणों में एक टर्नटेबल सीढ़ी (Turntable Ladder), चार मल्टी आर्टिक्युलेटेड वॉटर टॉवर (Articulated Water Tower) और दो रिमोट नियंत्रित अग्नि शमन मशीनें शामिल हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. दिल्ली की तंग गलियों (Narrow Lanes) में आग (Fire) की घटनाओं पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों (Firefighters) को जल्द ही उच्च तकनीक (High-Tech) से लैस उपकरण मुहैया कराए जाएंगे. इन आधुनिक उपकरणों से दमकल कर्मियों के समक्ष पेश आने वाले खतरे भी कम होंगे और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में इमारतों की ऊंची मंजिलों पर फंसे लोगों को कहीं अधिक तेजी से बचाने में मदद मिलेगी.

इन उपकरणों में एक टर्नटेबल सीढ़ी/हाइड्रॉलिक प्लेटफॉर्म (Turntable Ladder/Hydraulic Platform), चार मल्टी आर्टिक्युलेटेड वॉटर टॉवर (Articulated Water Tower) और दो रिमोट नियंत्रित अग्निशमन मशीनें शामिल हैं. इन उन्नत उपकरणों को शामिल किए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. ये मशीनें ऐसे समय में दिल्ली दमकल विभाग को मुहैया कराई जा रही है, जब राष्ट्रीय राजधानी में इस साल आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं.

दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 30 करोड़ रुपए की लागत की सात मशीनों को विभाग में शामिल किया जाएगा. दमकल विभाग के निदेशक विपिन केंटल ने कहा कि ‘मल्टी आर्टिक्युलेटेड वॉटर टॉवर’ और रिमोट नियंत्रित अग्नि शमन मशीनें पहली बार खरीदी जा रही है. ‘वॉटर टॉवर’ मशीन तंग गलियों में आसानी से जा सकती हैं और 360 डिग्री मुड़ सकती है. यह आग लगने की स्थिति में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर दमकल कर्मियों की मदद करेगी.



केंटल ने कहा कि इस उपकरण का सबसे बड़ा फायदा यह है कि करोल बाग और चांदनी चौक जैसे इलाकों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. डीएमआरसी के जरिए ‘टर्नटेबल’ सीढ़ी खरीदी जाएगी क्योंकि यह सरकारी ऑनलाइन मंच ‘गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस’ पर उपलब्ध नहीं है.



दमकल विभाग के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि इन उपकरणों को डीएमआरसी के जरिए खरीदा जाएगा क्योंकि उसके पास वैश्विक निविदाओं की विशेषज्ञता है.

ये भी पढ़ें-

बाल-बाल बचे मनोज तिवारी, 'गांधी संकल्‍प यात्रा' के दौरान फेंका गया पटाखा

सोनिया नहीं, इस नेता को कांग्रेस अध्यक्ष देखना चाहते हैं सलमान खुर्शीद
First published: October 13, 2019, 6:55 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading