होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

पहले चायवाला और अब ये 5 दुकानदार, नहीं थम रहा दिल्ली में चीनी मांझे का कारोबार

पहले चायवाला और अब ये 5 दुकानदार, नहीं थम रहा दिल्ली में चीनी मांझे का कारोबार

दिल्ली पुलिस ने पांच दुकानदारों को अवैध चीनी मांझे के साथ गिरफ्तार किया है. (प्रतीकात्मक)

दिल्ली पुलिस ने पांच दुकानदारों को अवैध चीनी मांझे के साथ गिरफ्तार किया है. (प्रतीकात्मक)

दिल्ली पुलिस ने अवैध चीनी मांझा बेचने के आरोप में 5 दुकानदारों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से मांझे की 598 चरखियां बरामद हुई हैं. अब पुलिस इनके जरिए अन्य चीनी मांझा बेचने वालों का भी पता कर रही है.

हाइलाइट्स

चीनी मांझे को लेकर दिल्ली पुलिस लगातार मुहिम छेड़े है और कारोबारियों की गिरफ्तारी की जा रही है.
मंगलवार को भी गिरफ्तार दुकानदारों के पास से बड़ी मात्रा में मांझे की चरखियां बरामद की गई हैं.

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से ‘चीनी मांझा’ बेचने के आरोप में पांच दुकानदारों को गिरफ्तार किया और पतंग उड़ाने वाली प्रतिबंधित डोर की 598 चरखियां बरामद कीं. एनजीटी ने 2017 में राष्ट्रीय राजधानी में लायलॉन से बने इस मांझे पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसमें कांच और लौहे के कण की कोटिंग की जाती है.
पहली घटना में पुलिस को शनिवार को गुप्त सूचना मिली और जाफराबाद में एक दुकान पर छापेमारी की. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दुकान से मांझे की कुल 18 चरखियां बरामद की गईं और दुकान के मालिक की पहचान नासिर अली (57) के रूप में हुई है.

उन्होंने कहा कि अली ने पुलिस को बताया कि वह अपने जानने वाले एक शख्स से चीनी मांझा खरीदता था. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) संजय कुमार सैन ने बताया कि इसके अलावा जाफराबाद में मोहम्मद दाऊद की दुकान पर छापा मारकर मांझे की 20 चरखियां बरामद कीं और यमुना विहार में उसके घर पर छापा मारा गया जहां से 364 चरखियां मिलीं. पुलिस ने बताया कि भजनपुरा में पुलिस ने भगत सिंह चौक के पास के ब्लॉक में रूपेश माहेश्वरी नामक व्यक्ति की दुकान पर छापेमारी कर उसके कब्जे से मांझे की 76 चरखियां बरामद की.

इसके अलावा उत्तर घौंडा की गली नंबर पांच में अभिषेक जैन की दुकान पर छापा मारकर उसके कब्जे से 102 चरखियां बरामद की गईं. पुलिस ने बताया कि पश्चिम घौंडा निवासी संजय कुमार नामक शख्स के पास से मांझे की 18 चरखियां बरामद कीं.

वहीं इससे पहले पश्चिमी दिल्ली के निहाल विहार से पुलिस ने अवैध चीनी मांझे का कथित रूप से भंडारण करने के आरोप में 48 वर्षीय एक चाय वाले को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने सोमवार को बताया कि आरोपी की पहचान निहाल विहार के शिवराम पार्क निवासी अशोक कुमार के रूप में हुई थी. निहाल विहार में रविवार शाम करीब चार बजे गश्त के दौरान पुलिस को एक दुकान में अवैध चीनी मांझा रखा हुआ दिखा था. पुलिस उपायुक्त (बाहरी दिल्ली) समीर शर्मा ने बताया था कि दुकान से अवैध चीनी मांझे के 170 बंडल बरामद हुए हैं.

Tags: Chinese manjha, Delhi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर