Home /News /delhi-ncr /

Delhi की सड़कों पर दौड़ने लगी पहली हाईटेक सुविधाओं वाली Electric Bus, इन प्रमुख रूटों से गुजरेगी

Delhi की सड़कों पर दौड़ने लगी पहली हाईटेक सुविधाओं वाली Electric Bus, इन प्रमुख रूटों से गुजरेगी

2011 के बाद से आज तक डीटीसी के बेड़े में एक भी नई बस नहीं आई थी, (फाइल फोटो)

2011 के बाद से आज तक डीटीसी के बेड़े में एक भी नई बस नहीं आई थी, (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डीटीसी की पहली इलेक्ट्रिक (वातानुकूलित) बस का उद्घाटन किया. यह बस रूट संख्या ई-44 पर आईपी डिपो से सर्कुलर सेवा के रूप में चलेगी. यह बस सेवा सुबह साढ़े 5 बजे से रात 8.20 बजे तक आईपी डिपो से उपलब्ध रहेगी. मुख्यमंत्री ने इंद्रप्रस्थ डिपो (Indraprastha Depot) से डीटीसी की पहली इलेक्ट्रिक (वातानुकुलित) बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली : दिल्‍ली (Delhi) की सड़कों पर सोमवार से पहली इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) चलनी शुरू हो गई. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आईपी डिपो से इस पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही सड़कों पर जल्‍द ही 300 इलेक्ट्रिक बसें और चलना शुरू हो जाएंगी. 2011 के बाद से डीटीसी के बेड़े में जुड़ने वाली यह नई बस है. यह इलेक्ट्रिक बस नई दिल्‍ली की लगभग प्रमुख सड़कों से होकर गुजरेगी. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, अब दिल्‍ली सरकार का लक्ष्‍य अगले कुछ वर्षों के अंदर दो हजार और इलेक्ट्रिक बसें लाने का है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डीटीसी की पहली इलेक्ट्रिक (वातानुकूलित) बस का उद्घाटन किया. यह बस रूट संख्या ई-44 पर आईपी डिपो से सर्कुलर सेवा के रूप में चलेगी. यह बस सेवा सुबह साढ़े 5 बजे से रात 8.20 बजे तक आईपी डिपो से उपलब्ध रहेगी. मुख्यमंत्री ने इंद्रप्रस्थ डिपो (Indraprastha Depot) से डीटीसी की पहली इलेक्ट्रिक (वातानुकुलित) बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद थे.

ये रहेगा बस का रूट…
दिल्ली की यह पहली इलेक्ट्रिक बस आईपी डिपो से आईटीओ एजीसीआर, तिलक मार्ग, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, जनपथ, राजेश पायलट रोड, पृथ्वीराज रोड, अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग, रिंग रोड, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, भोगल, जंगपुरा, इंडिया गेट, हाई कोर्ट और प्रगति मैदान होकर गुजरेगी.

अप्रैल तक 300 बसें और आ जाएंगी- अरविंद केजरीवाल
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आज दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस सड़क पर उतरी है. आज का दिन कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे पहले, दिल्ली में ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में एक नए युग की शुरूआत हुई है. इलेक्ट्रिक से चलने वाली पहली बस आज सड़क पर उतरी है. मैं समझता हूं कि आने वाले वर्षों के अंदर जैसे-जैसे पुरानी बसें हटती जाएंगी, वैसे-वैसे इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर आती जाएंगी. प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में यह बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है. इस बस के चलने के दौरान आवाज नहीं आती है और इस बस से जरा सा भी धुंआ नहीं निकलता है. आज पहली बस सड़क पर उतरी है और हमें उम्मीद है कि अप्रैल तक 300 बसें आ जाएंगी. इसके बाद हमारा लक्ष्य अगले कुछ वर्षों के अंदर दो हजार और इलेक्ट्रिक बसें लाने का है.

2011 के बाद डीटीसी के बेड़े में आज यह पहली बस शामिल हुई है- केजरीवाल
केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में एक और बड़ी बात यह हुई है कि 2011 के बाद से आज तक डीटीसी के बेड़े में एक भी नई बस नहीं आई थी. कुछ न कुछ ग्रहण लगा हुआ था. जब भी कोशिश की जा रही थी, उसमें तरह-तरह की अड़चनें आ जाती थी. मैं समझता हूं कि 2011 के बाद आज डीटीसी की बेड़े में पहली बस आ गई है. यह बस क्लस्टर के बेड़े में शामिल नहीं है. इस बस की बैट्री एक से डेढ़ घंटे में पूरा चार्ज हो जाती है और एक बार बैट्री के चार्ज होने पर यह बस कम से कम 120 किलोमीटर तक चलती है. जितने भी हमारे डिपो है, उन सभी में चार्जिंग की व्यवस्था की जा रही है.

दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस की प्रमुख विशेषताएं…

-यह अत्याधुनिक बस शून्य टेलपाइप उत्सर्जन के साथ ही 100 फीसद इलेक्ट्रिक हैं.
-यह उन 300 इलेक्ट्रिक बसों में शामिल हैं, जिन्हें डीटीसी के तहत आने वाले दिनों में शामिल किया जाएगा.
-यह 300 बसें मुंडेला कलां (100 बसें), राजघाट (50) और रोहिणी सेक्टर-37 (150 बसें) डिपो से चलेंगी.
इन बसों में विकलांग यात्रियों के लिए घुटनों के बल चलने वाले रैंप और महिला यात्रियों के लिए विशेष गुलाबी सीटें हैं.
-यह बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं, जो कश्मीरी गेट पर एक टूवे सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) से जुड़ी हैं.
-प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और एक हूटर है.
-यह पहली प्रोटोटाइप बस आईपी डिपो से 27 किमी लंबे रूट पर चलेगी.
-यह बस एक बार चार्ज करने पर कम से कम 120 किलोमीटर तक चलेगी और करीब 1.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी.

Tags: Delhi, Delhi Government, Delhi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर