लाइव टीवी

राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक में बड़ा फैसला, महंत नृत्यगोपाल दास बनाए गए अध्यक्ष
Ayodhya News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 9:18 PM IST
राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक में बड़ा फैसला, महंत नृत्यगोपाल दास बनाए गए अध्यक्ष
बैठक में शामिल ट्रस्ट के सदस्य

राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक (First meeting of the Ram Mandir Trust) में बड़ा फैसला करते हुए महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है. ट्रस्ट की अगली बैठक अब अयोध्या में होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 9:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) की पहली बैठक बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई. इस बैठक में राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास (Nitya Gopal Das) और विहिप (VHP) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंपत राय (Champat Rai) को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल किया गया. महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है जबकि चंपत राय को ट्रस्ट का महामंत्री बनाया गया है. वहीं गोविन्ददेव गिरी जी को ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बता दें, इससे पहले नृत्य गोपालदास ट्रस्ट के सदस्य नहीं थे.

यूपी सरकार की तरफ से शामिल हुए अयोध्या के डीएम और प्रमुख सचिव गृह
मिली जानकारी के मुताबिक, यह बैठक ट्रस्ट के प्रमुख के. परासरण के दिल्ली स्थित आवास पर हुई. श्री राम मंदिर जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की इस पहली बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों के अलावा राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नित्य गोपाल दास समेत अयोध्या के ज़िलाधिकारी अनुज झा और प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी शामिल हुए, इन्होंने यूपी सरकार की तरफ़ से बैठक में प्रतिनिधित्व किया. बता दें, इस ट्रस्ट का गठन केन्द्र की मोदी सरकार ने 5 फरवरी को किया था.



अगली बैठक 15 दिन के अंदर अयोध्या में होगी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, श्री राम मंदिर जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अगली बैठक अयोध्या में 15 दिन के भीतर होगी. राम मंदिर निर्माण की तिथि उसी बैठक में तय होगी.

महंत नृत्य गोपाल दास को अध्यक्ष, विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय को महामंत्री और गोविंद देव गिरी जी महाराज को ट्र्स्ट का कोषाध्यक्ष बनाए जाने पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने खुशी जाहिर की.



गौरतलब है कि शीर्ष अदालत द्वारा राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने व मंदिर निर्माण के लिए न्यास के गठन के आदेश पर पांच फरवरी को केंद्र सरकार ने ट्रस्ट का ऐलान किया था. ट्रस्ट का प्रमुख वरिष्ठ अधिवक्ता के. परासरण को बनाया गया था. इसके अन्य सदस्य हैं जगदगुरु शंकराचार्य, ज्योतिषपीठाधीश्वर स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज (इलाहाबाद), जगदगुरु माधवाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ जी महाराज (उडुपी के पेजावर मठ से), युगपुरुष परमानंद जी महाराज (हरिद्वार), स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज (पुणे) और विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र (अयोध्या) शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,127,514

     
  • कुल केस

    1,565,280

    +47,320
  • ठीक हुए

    345,856

     
  • मृत्यु

    91,910

    +3,455
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर