Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली के बुजुर्गों को लेकर अयोध्‍या के लिए आज रवाना होगी पहली ट्रेन, सीएम केजरीवाल भी पहुंचेंगे रेलवे स्‍टेशन

दिल्‍ली के बुजुर्गों को लेकर अयोध्‍या के लिए आज रवाना होगी पहली ट्रेन, सीएम केजरीवाल भी पहुंचेंगे रेलवे स्‍टेशन

अयोध्‍या के लिए दिल्‍ली के बुजुर्गों को लेकर आज शाम 7 बजे पहली ट्रेन रवाना होगी.

अयोध्‍या के लिए दिल्‍ली के बुजुर्गों को लेकर आज शाम 7 बजे पहली ट्रेन रवाना होगी.

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna 2021: दिल्‍ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत आज पहली ट्रेन बुजुर्गों को लेकर रामलला के दर्शन के लिए अयोध्‍या रवाना होगी. इस बात की जानकारी खुद दिल्‍ली के सीएम अरिवंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ले दी है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि अयोध्या जी से लौटने के बाद मेरी इच्छा थी की ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को दर्शन करवाऊं. इतनी जल्दी ये संभव हो जाएगा, सोचा ना था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna) के तहत आज पहली ट्रेन बुजुर्गों को लेकर रामलला के दर्शन के लिए अयोध्‍या रवाना होगी. इसको लेकर सीएम अरिवंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आज शाम 7 बजे हमारे दिल्ली के बुजुर्गों को श्री रामचंद्र जी के दर्शन कराने पहली ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना होगी. उन्हें रवाना करने मैं भी स्टेशन जाऊंगा. अयोध्या जी से लौटने के बाद मेरी इच्छा थी की ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को दर्शन करवाऊं. इतनी जल्दी ये संभव हो जाएगा, सोचा ना था.

    बता दें कि दिल्‍ली सरकार अपने उन वरिष्ठ नागरिक को मुफ्त में धार्मिक स्‍थलों की यात्रा करवाती है, जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम होती है, ताकि सरकारी व किसी स्वायत्त निकाय के कर्मचारी इस सुविधा का लाभ न उठा सकें. यह योजना अरविंद केजरीवाल सरकार ने जनवरी 2019 में शुरू की थी.

    मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्ग 13 स्थलों में से किसी भी तीर्थ पर जा सकते हैं, जिनमें मथुरा, वृंदावन, आगरा, फतेहपुर सीकरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, पुष्कर, अजमेर, अमृतसर, आनंदपुर साहिब, जम्मू-वैष्णो देवी मंदिर, राम मंदिर (अयोध्‍या) आदि शामिल हैं. जबकि इस दौरान बुजुर्गों को ख्याल रखने के लिए किसी युवा अटेंडेंट को ले जाने की भी अनुमति होगी. वहीं, इस यात्रा करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (E-District Portal) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हालांकि कोरोना की वजह से यह योजना काफी दिनों से बंद चल रही थी, लेकिन आज से इसे एक बार फिर शुरू किया जा रहा है. आज पहला जत्था एक हजार लोगों का होगा. अगर यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है तो दिल्ली से और भी ट्रेन चलाई जाएंगी.

    इस दौरान राज्य सरकार यात्रा के पात्र नागरिकों के लिए यात्रा, ठहरने और खाने का बंदोबस्त करती है. वहीं. हर तीर्थयात्री पर लगभग सात हजार रुपये खर्च आता है. जबकि हर यात्रा की अवधि तीन दिन और दो रातों की होती है. इसके लिए दिल्‍ली सरकार ने राजधानी से हर साल हर विधानसभा क्षेत्र से यात्रा के लिए ग्यारह सौ बुजुर्ग चुनने का नियम बना रखा है.

    Tags: Arvind kejriwal, Ayodhya Big News, Ayodhya ram mandir, CM Arvind Kejriwal, Ramlala

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर