होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

अमेरिका और इंग्लैंड की तरह दिल्ली में भी चलेगा 'फूड ट्रक', मनीष सिसोदिया ने किया बड़ा ऐलान

अमेरिका और इंग्लैंड की तरह दिल्ली में भी चलेगा 'फूड ट्रक', मनीष सिसोदिया ने किया बड़ा ऐलान

 'फूड ट्रक' ऐसा वाहन होता है, जिसके अंदर खाने-पीने की चीज़ें तैयार करने के बाद ग्राहकों को बेचा जाता है. (प्रतीकात्मक)

'फूड ट्रक' ऐसा वाहन होता है, जिसके अंदर खाने-पीने की चीज़ें तैयार करने के बाद ग्राहकों को बेचा जाता है. (प्रतीकात्मक)

'फूड ट्रक' ऐसा वाहन होता है, जिसके अंदर खाने-पीने की चीज़ें तैयार करने के बाद ग्राहकों को बेचा जाता है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार उन स्थलों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है, जहां 'फूड ट्रक' को जनता के लिए खड़े करने की अनुमति दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन की तर्ज पर दिल्ली ‘फूड ट्रक’ नीति लाने वाला देश का पहला राज्य होगा. ‘फूड ट्रक’ ऐसा वाहन होता है, जिसके अंदर खाने-पीने की चीज़ें तैयार करने के बाद ग्राहकों को बेचा जाता है.

सिसोदिया ने कहा कि सरकार उन स्थलों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है, जहां ‘फूड ट्रक’ को जनता के लिए खड़े करने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने मंगलवार को संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसमें आगामी दिल्ली खरीददारी महोत्सव और ‘फूड ट्रक’ नीति पर ध्यान केंद्रित किया गया.

सिसोदिया ने कहा कि ‘फूड ट्रक’ के संबंध में विभिन्न एजेंसियों के साथ हितधारक परामर्श पहले ही किया जा चुका है. मंत्री ने कहा कि ‘फूड ट्रक’ से संबंधित व्यवसाय भले ही भारत के लिए नया नहीं है, लेकिन देश के किसी भी राज्य ने इस व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कोई नीति नहीं बनाई है.

आप नेता ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका और ब्रिटेन की तर्ज पर दिल्ली ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा. उन्होंने कहा, ‘हमारे रोज़गार बजट में, हमने विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की थी जो अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं और अगले पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां सृजित कर सकती हैं. उनमें से, दिल्ली खरीददारी महोत्सव और ‘फूड ट्रक’ नीति दो प्राथमिकता वाली परियोजनाएं हैं जिन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा.

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बाजार संघ और व्यापारी बहुत उत्साहित हैं और दिल्ली के पहले खरीददारी महोत्सव का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली खरीददारी महोत्सव 28 जनवरी से 26 फरवरी, 2023 तक आयोजित होने वाला है.

Tags: Delhi news, Manish sisodia

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर