Home /News /delhi-ncr /

गाजियाबाद में सैटेलाइट से पकड़ी गई 15 करोड़ की टैक्स चोरी

गाजियाबाद में सैटेलाइट से पकड़ी गई 15 करोड़ की टैक्स चोरी

प्रतीकात्मक

प्रतीकात्मक

प्रधान आयकर आयुक्त (जांच) अमेंद्र कुमार ने बताया कि संभवत: यह देश का पहला मामला है, जिसमें टैक्स चोरी पकड़ने के लिए सैटेलाइट इमेज का इस्तेमाल किया गया है.

    देश में पहली बार आयकर विभाग ने उपग्रह की मदद से 15 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है. मामला मोदीनगर क्षेत्र के सीकरी कलां इलाके का है. यहां हाईवे के पास स्थित करोड़ों रुपये के व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स को सड़क से दूर कृषि भूमि दिखाकर बेच दिया गया. इसके बाद आयकर विभाग ने हैदराबाद स्थित नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी से उपग्रह की तस्वीरें मांगी तो पता चला कि बिक्री के वक्त संबंधित भूमि पर व्यावसायिक प्रतिष्ठान था.

    प्रधान आयकर आयुक्त (जांच) अमेंद्र कुमार ने बताया कि संभवत: यह देश का पहला मामला है, जिसमें टैक्स चोरी पकड़ने के लिए सैटेलाइट इमेज का इस्तेमाल किया गया है. अमेंद्र कुमार ने बताया कि मोदीनगर के एक व्यक्ति ने टैक्स बचाने के लिए फरवरी 2016 में कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स की जमीन को कृषि भूमि के आधार पर टुकड़ों में रजिस्ट्री करवाई थी.

    वहीं आयकर विभाग के नोटिस के जवाब में बताया गया कि जब जमीन की रजिस्ट्री की गई थी तो वह कृषि भूमि थी. इसके बाद विभाग ने जमीन की उस समय की वास्तविक स्थिति जानने के लिए हैदराबाद स्थित नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी से उस भूखंड की पुरानी तस्वीरें मांगी. वहां से इमेज मिलने के बाद टीम ने राज्य की रिमोट सेंसिंग एजेंसी से जमीन की डिटेलिंग करवाई. पता चला कि जब भूखंड की रजिस्ट्री हुई थी, उस समय जमीन पर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बन चुका था. इस इमेज को सबूत बनाते हुए विभाग द्वारा टैक्स चोरी करने वाले व्यक्ति को नोटिस जारी करके करीब 15 करोड़ रुपये टैक्स जमा करने को कहा जाएगा. ऐसे मामलों में 100% टैक्स वसूलने का प्रावधान है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    ये भी पढ़ें:

    सपा सरकार में 'आउट ऑफ टर्न प्रमोशन' पाने 900 पुलिसकर्मियों को कोर्ट से राहत

    'मोदी जी की सेना' पर घिरे सीएम योगी, चुनाव आयोग ने तलब की रिपोर्ट

    Tags: Ghaziabad News, Income tax, Income tax latest news, Up news in hindi, Uttarpradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर