Home /News /delhi-ncr /

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार बीजेपी, AAP और कांग्रेस टिकट बांटने में कौन सा फॉर्मूला अपनाएगी?

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार बीजेपी, AAP और कांग्रेस टिकट बांटने में कौन सा फॉर्मूला अपनाएगी?

Delhi Nagar Nigam Election 2022: राजनीतिक दलों ने इस बार टिकट बांटने के तौर-तरीकों में कई तरह के बदलाव किए हैं.

Delhi Nagar Nigam Election 2022: राजनीतिक दलों ने इस बार टिकट बांटने के तौर-तरीकों में कई तरह के बदलाव किए हैं.

Delhi Nagar Nigam Chunav- 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव- 2022 (MCD Election- 2022) का ऐलान हो चुका है. अप्रैल में होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक दलों (Political Parties in Delhi) की तैयारियां भी जोर पकड़ने लगी है. राजनीतिक दलों ने इस बार टिकट बांटने के तौर-तरीकों में कई तरह के बदलाव किए हैं. हालांकि, बीजेपी और आम आदमी पार्टी (BJP and AAP) का रुख अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं हो सका है. लेकिन, कांग्रेस (Congress) ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को उम्मीदवारी के लिए फॉर्म भरने को कहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम चुनाव- 2022 (MCD Election- 2022) का ऐलान हो चुका है. अप्रैल में होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक दलों (Political Parties in Delhi) की तैयारियां भी जोर पकड़ने लगी है. राजनीतिक दलों ने इस बार टिकट बांटने के तौर-तरीकों में कई तरह के बदलाव किए हैं. हालांकि, बीजेपी और आम आदमी पार्टी (BJP and AAP) का रुख अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं हो सका है. लेकिन, कांग्रेस (Congress) ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को उम्मीदवारी के लिए फॉर्म भरने को कहा है. वहीं, आम आदमी पार्टी का कहना है कि वह प्रत्याशियों का चयन क्षेत्र की जनता से पूछ कर करेगी. ऐसे में दिल्ली की तीनों बड़ी पार्टियां उम्मीदवरों को खोजना शुरू कर दिया है.

आम आदमी पार्टी के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक की मानें पार्टी ने जिले के हर वार्ड से उम्मीदवारों के संभावित नाम मांगे हैं. इस बार पार्टी कई स्तरों के जांच के बाद टिकट वितरित करेगी. जिन उम्मीदवारों नाम फाइनल होगा उनका सोशल स्ट्रेंथ का भी विशेषतौर पर ध्यान रखा जाएगा. इसके बाद ही टिकट दिया जाएगा.

Delhi Nagar Nigam Election 2022, MCD Election 2022, Delhi Municipal Corporation Election 2022, Delhi State Election Commission, delhi nagar nigam polling booth, delhi nagar nigam election date, delhi nagar nigam chunav, delhi news, दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022, दिल्ली राज्य चुनाव आयोग, दिल्ली नगर निगम मतदान केंद्र, दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख, बीजेपी का टिकट बांटने का फॉर्मूला, कांग्रेस का टिकट बांटने का फॉर्मूला, आप की रणनीति, बीजेपी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, चौधरी अनिल कुमार, दुर्गेश पाठक, आदेश गुप्ता, बीजेपी का कौन फॉर्मूला अपनाएगी

सफाई कर्मचारी का वेतन और हड़ताल पर जाना भी मुद्दा बनेगा? (File Photo)

एमसीडी चुनाव को लेकर पार्टियों की रणनीति?
वहीं, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार का कहना है कि पार्टी ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को उम्मीदवारी के लिए फॉर्म भरने को कहा है. अब 24 और 25 फरवरी को भी चुनाव लड़ने के इच्छुक उ्मीदवार अपनी दावेदारी कर सकते हैं. चौधरी का दावा है कि एमसीडी चुनाव से पहले अब बीजेपी ने भी आम आदमी पार्टी के रास्ते पर चलना शुरु कर दिया है. बीजेपी तीनों निगमों में 1700 अस्थाई कर्मचारियां को नियमित करने की घोषणा निगम चुनावों पर ध्यान केन्द्रित करके की है, जबकि पिछले 15 वर्षों में निगमों में कार्यरत हजारों सफाई कर्मचारी अपना वेतन समय पर लेने की मांग को लेकर दर्जनों बार हड़ताल पर जाना पड़ा है.

उम्मीदवारों के सीवी में फोटो और पेपर की कटिंग
वहीं, इस बार बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, दिल्ली बीजेपी के प्रदेश कार्यलय के साथ-साथ दिल्ली के सभी बीजेपी सांसदों के घरों पर भी उम्मीदवारों की कतार लगनी शुरू हो गई है. टिकट की चाह रखने वाले पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अपनी तस्वीर लगी सीवी दे रहे हैं. साथ ही अखबारों की कटिंग भी दे रहे हैं, जिनमें उनके कामों का विवरण होता है.

ये भी पढ़ें: Birth Certificate News: क्या कोई शख्स दो जन्म प्रमाणपत्र भी रख सकता है? Passport, पैन कार्ड और Aadhaar बनाने में दिक्कत भी आएगी?

बता दें कि अप्रैल महीने में दिल्ली के तीनों नगर निगम उत्तर, पूर्व और दक्षिण के चुनाव होने हैं. बीजेपी ने साल 2017 के चुनाव में 181 पर जीत हासिल की थी. बीजेपी ने तीनों नगर निगमों बहुमत भी हासिल किया था. पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी. वहीं, कांग्रेस का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा था. लेकिन, इस बार आम आदमी पार्टी का दावा है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में तीनों नगर निगमों में परचम लहारएगी.

Tags: AAP Politics, BJP, Congress, Delhi MCD election, Mcd elections, Municipal Corporation Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर