• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • इस यूनिवर्सिटी में होती है सिविल सेवा की मुफ्त में तैयारी, 15 जून तक कर सकते हैं आवेदन

इस यूनिवर्सिटी में होती है सिविल सेवा की मुफ्त में तैयारी, 15 जून तक कर सकते हैं आवेदन

आईएएस परीक्षा की तैयारी में आपको धैर्य रखने के साथ-साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा क‍ि क‍िसी घटना की सच्‍चाई जाने बगैर उसका न‍िष्‍कर्ष ना न‍िकालें.

आईएएस परीक्षा की तैयारी में आपको धैर्य रखने के साथ-साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा क‍ि क‍िसी घटना की सच्‍चाई जाने बगैर उसका न‍िष्‍कर्ष ना न‍िकालें.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में सिविल सर्विसेज (Civil Services) की तैयारी के लिए चलने वाली कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसकी लास्ट डेट 15 जून तक है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में सिविल सर्विसेज (Civil Services) की तैयारी के लिए चलने वाली कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसकी लास्ट डेट 15 जून तक है. यूनिवर्सिटी के रेजिडेंशियल कोचिंग एकाडमी में सीट यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में मेरिट के आधार पर एंट्री मिलेगी. अमर उजाला की खबर के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने 2021 की सिविल सेवाओं की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) मांगा है. जो भी छात्र इस कोचिंग में पढ़ाई करना चाहते हैं वे 15 जून से पहले आवेदन कर सकते हैं. यहां दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा में मेरिट में आना जरूरी है.

    ऑनलाइन आवेदन www.jmicoe.in पर जा कर किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि इस अकादमी में अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति-जनजाति औक महिलाओं को मुफ्त में कोचिंग मिलती है.

    देश के 6 शहरों में होगी परीक्षा
    ऑनलाइन आवेदन के लिए 650 रुपए शुल्क रखा गया है. उसके बाद देश के 6 केंद्रों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी. दिल्ली के अलावा श्रीनगर, लखनऊ, गुवाहाटी, बंगलूरू और मालापुरम में इनका आयोजन होगा. लेकिन इसमें वैसे किसी भी उम्मीदवार को एंट्री नहीं मिलेगी जो तीन साल तक कोचिंग ले चुके हैं और सिविल सर्विसेज के इंटरव्यू में अब तक नहीं पहुंचे हैं. आवेदन केवल वही छात्र कर सकते हैं जिन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली हो. किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप इन दो नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. ये नंबर हैं-011 26981717 और 9836219994.

    इतनी सीटों पर 24 साल से कम के उम्मीदवारों को मिलेगी एंट्री
    जामिया के इस अकादमी में 10 प्रतिशत सीटें वैसे उम्मीदवारों के लिए रिजर्व है जो 24 साल से कम उम्र के हैं. यहां के नियमों के मुताबिक, दिव्यांगों को भी इसमें पढ़ाई करने के लिए आरक्षण का लाभ मिलेगा. मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए अकादमी मॉक इंटरव्यू का भी आयोजन करता है. इस साल यहां 208 सीट है. वैसे अगर प्रतिभाशाली उम्मीदवार नहीं मिलते हैं तो आरसीए को सीटों की संख्या कम करने का भी अधिकार है. इसके अलावा अगर हॉस्टल में जगह है तो उपलब्धता के आधार पर यह दिया जाता है. हॉस्टल में रहने का कोई शुल्क नहीं लगता है. लेकिन मेस चार्ज के पैसे देने होते हैं. मेस चार्ज 3 हजार रुपए बताए जा रहे हैं.



    ये भी पढ़ें:



    IAS Success Story: परीक्षा के दौरान पिता को हुआ कैंसर, बेटी पढ़ाई कर बनी IAS

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज