• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Ghaziabad news:17 माह बाद आज से पहली से लेकर 12वीं क्‍लास तक के स्‍कूल खुले, जानें स्‍कूलों की गाइड लाइन

Ghaziabad news:17 माह बाद आज से पहली से लेकर 12वीं क्‍लास तक के स्‍कूल खुले, जानें स्‍कूलों की गाइड लाइन

 School Reopen in Ghaziabad :   बारिश की वजह से कम संख्‍या में पहुंचे स्‍टूडेंट्स.

School Reopen in Ghaziabad : बारिश की वजह से कम संख्‍या में पहुंचे स्‍टूडेंट्स.

Ghaziabad में 17 माह बाद बुधवार से सभी क्‍लास यानी पहली से लेकर 12वीं  तक के स्‍टूडेंट्स के लिए स्‍कूल खुल गए हैं. लेकिन बारिश की वजह से प्राइमरी विंग के ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स स्‍कूल नहीं पहुंचे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    गाजियाबाद. जिले में आज से पहली क्‍लास से लेकर 12वीं तक के स्‍कूल (School) खुल गए हैं. हालांकि छठवीं से लेकर 12 वीं (Senior Secondary School) तक के स्‍कूल पिछले सप्‍ताह ही खुल गए थे, बुधवार से प्राइमरी स्‍कूल (primary wing) यानी क्‍लास एक से लेकर पांचवीं तक भी खेल दिए गए हैं. लेकिन सुबह से हो रही तेज बारिश की वजह से स्‍कूलों में स्‍टूडेंट्स की उपस्थिति कम संख्‍या में ही रही. लंबे समय बाद सड़कों में स्‍कूल बस दौड़ती नजर आई.

    कोरोना का असर कम होने की वजह से उत्‍तर प्रदेश में प्राइमरी स्‍कूल एक सितंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है. बुधवार से पहली से लेकर पांचवीं क्‍लास तक के सरकारी स्‍कूल खोल दिए गए हैं, हालांकि ज्‍यादातर प्राइवेट स्‍कूलों ने प्राइमरी विंग को 15 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है. सुबह से हो रही तेज बारिश की वजह से प्राइमरी क्‍लास के स्‍टूडेंट्स भी कम संख्‍या में ही स्‍कूलों में पहुंचे हैं. एक दिन पूर्व शिक्षा विभाग ने तमाम स्‍कूलों का निरीक्षण किया और स्‍कूलों में कोरोना प्रोटोकाल की जांच की.  बेसिक शिक्षा अधिकारी बृजभूषण चौधरी ने बताया कि पैरेंट्स की सहमति के बाद ही खोले जा रहे हैं. स्‍कूलों में एक दिन पहले ही सैनिटेशन किया गया है. वहीं प्राइवेट स्‍कूलों प्रबंधन के अनुसार ज्‍यादार पैरेंट्स ने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने पर सहमति नहीं जताई है, इसलिए 15 सितंबर से स्‍कूलों में प्राइमरी विंग स्‍कूल खोलने का निर्णय लिया गया है.

    स्‍कूलों की गाइड लाइन

    स्‍कूलों का संचालन दो पालियों में किया जाएगा. पहली पाली में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक. दूसरी पाली में दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े चार बजे तक क्‍लास चलेंगी. स्कूलों को कोविड-19 को लेकर जारी गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए हैं. रोजाना स्‍कूल खुलने से पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज करना होगा. हैंडवाश व डिजिटल थर्मामीटर की व्यवस्था करनी होगी. स्‍कूल आने  वाले प्रत्‍येक छात्र की जांच  होगी. क्लासरूम में छात्रों के बीच छह फिट की दूरी रखते हुए बैठने की व्यवस्था करनी होगी. स्कूल प्रबंधन को सभी अभिभावकों से लिखित अनुमति लेनी होगी. अभिभावक को अनुमति के लिए बाध्य नहीं करना  होगा. रोटेशन के तहत एक दिन में एक क्लास में अधिकतम 50 प्रतिशत छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए स्कूल में प्रवेश व छुट्टी क्‍लास के अनुसार अलग-अलग समय पर होगी. किसी भी छात्र या शिक्षक में कोई बुखार, खांसी-जुखाम के लक्षण पाए जात हैं, तो उन्हें तुरंत वापस घर भेजा जाएगा. स्कूल में सभी को मास्क की अनिवार्यता रहेगी तथा स्कूल अपने पास पर्याप्त संख्या में मास्क उपलब्‍ध  रहेंगे. कोविड-19 को लेकर लगातार जागरूक किया जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज