होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /आज रात से गंगाजल की आपूर्ति बंद, गाजियाबाद, नोएडा में 6 अक्‍तूबर से पानी की किल्‍लत

आज रात से गंगाजल की आपूर्ति बंद, गाजियाबाद, नोएडा में 6 अक्‍तूबर से पानी की किल्‍लत

दीवाली तक पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

दीवाली तक पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

गंगाजल की आपूर्ति आज रात से बंद हो जाएगी. प्रताप विहार प्‍लांट में स्‍टोर किया पानी 5 अक्‍तूबर को खत्‍म हो जाएगा. इसके ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. हरिद्वार से गंगाजल की आपूर्ति आज रात से बंद हो जाएगी. प्रताप विहार प्‍लांट में स्‍टोर किया पानी 5 अक्‍तूबर को खत्‍म हो जाएगा. इसके बाद गाजियाबाद और नोएडा के तमाम इलाकों में नलकूपों से पानी की आपूर्ति की जाएगी. इन इलाकों के लोगों को दीवाली तक पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी. गंगनहर की सफाई में 20 दिन से अधिक का समय लग जाता है.

    गंगनहर की सफाई के लिए हर वर्ष बरसात के बाद  होती है, इसके लिए हरिद्वार से पानी रोका जाता है. सिंचाई विभाग ने पानी रोकने की आधिकारिक जानकारी जल निगम को दी है. गंगनहर बंद होने के एक दिन का पानी स्टाक कर रखा जाएगा, जो 5 अक्‍तूबर को खत्‍म हो जाएगा. जलकल विभाग द्वारा नलकूपों से दिन में एक समय पानी की आपूर्ति की जाएगी.

    130 ट्यूबवेलों से होगी आपूर्ति

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    गंग नहर बंद रहने के बाद जीडीए और नगर निगम की ओर से ट्यूबवेलों से पानी की आपूर्ति कराई जाएगी. नगर निगम के वसुंधरा जोन में करीब 108 व जीडीए के करीब 22 ट्यूबवेल हैं. नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक वार्षिक सफाई के दौरान एक समय ही घरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी. इस तरह लोगों को  लोगों को पानी स्टोर करने को मजबूर होना पड़ेगा. इस दौरान 25 फीसदी पानी की ही आपूर्ति की जाएगी. यानी केवल एक समय पानी आएगा और वो भी एक घंटे के बजाए आधे घंटे के करीब ही आपूर्ति की जाएगी.

    गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता ने बताया कि इंदिरापुरम में 22 बड़े नलकूपों से पानी की सप्लाई की जाएगी. कोशिश रहेगी कि लोगों को पानी की किल्‍लत न हो. इसी तरह नोएडा में भी पानी की आपूर्ति के लिए व्‍यवस्‍था की गई है.

    गंगाजल प्लांट से पानी की आपूर्ति

    . 150 क्यूसेक पानी की आपूर्ति

    .100 क्यूसेक गंगाजल नोएडा को

    .50 क्यूसेक पानी ट्रांस हिंडन, गाजियाबाद को

    Tags: Ghaziabad News, Noida news, Water Crisis

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें