Corona Vaccination Update: गौतमबुद्ध नगर में छह केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का होगा पूर्वाभ्यास, तैयारियां पूरी

 बुन्देलखंड में  वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है.

 बुन्देलखंड में  वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है.

कोरोना वैक्सीनेसन (Corona Vaccines) के पूर्वाभ्यास के लिए तीन शहरी और तीन ग्रामीण सरकारी अस्पतालों (Hospitals) और स्वास्थ्य केंद्रों को चुना गया है. इनमें जिम्स, शारदा, सुपर स्पेश्यलिटी शिशु अस्पताल, बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिसरख प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पूर्वाभ्यास किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 12:29 PM IST
  • Share this:
नोएडा. गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में छह सरकारी अस्पतालों (Hospitals) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पूर्वाभ्यास पांच जनवरी को किया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दूसरे कई राज्यों में कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन का पूर्वाभ्यास पहले ही किया जा चुका है. पूर्वाभ्यास के दौरान वैक्सीनेशन में आने वाली हर समस्या की समीक्षा की जाएगी. अगर कहीं कोई परेशानी आती है, तो उसे दुरुस्त किया जाएगा. जिले में होने वाले पूर्वाभ्यास में 150 डॉक्टर (Doctor) और कर्मी शामिल होंगे.

पूर्वाभ्यास के लिए तीन शहरी और तीन ग्रामीण सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र चुने गए हैं. इनमें जिम्स, शारदा, सुपर स्पेश्यलिटी शिशु अस्पताल, बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिसरख प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पूर्वाभ्यास किया जाएगा. शिशु अस्पताल में छह कमरे बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा है कि मकर संक्रांति पर प्रदेश में टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

इसी कड़ी में मंगलवार को सुबह 10-12 बजे तक पूर्वाभ्यास किया जाएगा. कोरोना टीकाकरण के प्रभारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि ट्रायल के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हर वैक्सीनेशन केंद्र पर 25-25 स्वास्थ्यकर्मी शामिल होंगे, जो पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे. कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिले में कोल्ड चेन बनाए गए हैं. इन सभी पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं.

Youtube Video

दिल्ली हिंसा : पुलिस पर गन लहराने के आरोपी ने 5वीं बार दाखिल की जमानत अर्जी, कोर्ट ने जारी किया नोटिस

हफ्ते में सिर्फ दो दिन लगेगा टीका





कोरोना वैक्सीन सोमवार और शुक्रवार को लगाई जाएगी. एक सेंटर पर 100-100 लोगों को टीका लगेगा. एक रिजर्व दिन भी होगा. ताकि विशेष परिस्थितियों में उस दिन टीकाकरण किया जा सके. आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के मुताबिक ही काम किया जाएगा. पहले चरण में 21,500 से ज्यादा कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन दी जाएगी. एक सप्ताह के अंदर ही टीके की पहली खुराक दे दी जाएगी.

जिले में 75 केंद्रों पर किया जाएगा वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए नोएडा में 42 केंद्र बनाए जाएंगे. ग्रेटर नोएडा में 33 केंद्र होंगे. सभी चयनित केंद्रों पर तीन कमरे निर्धारित कर लिए गए हैं. कई सरकारी और निजी अस्पतालों में 6 से अधिक वैक्सीनेशन केंद्र भी बनाए गए हैं. एक स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल के लिए एक प्रभारी नियुक्त किया गया है. टीकाकरण संबंधित सभी कार्य इसी प्रभारी की निगरानी में होंगे. निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र का प्रभारी स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर को बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज