Home /News /delhi-ncr /

गाजियाबाद में रैपिड रेल के यात्रियों को वाहन पार्क करने में नहीं होगी परेशानी, जानें जीडीए का प्‍लान

गाजियाबाद में रैपिड रेल के यात्रियों को वाहन पार्क करने में नहीं होगी परेशानी, जानें जीडीए का प्‍लान

पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करने का काम शुरू.

पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करने का काम शुरू.

Delhi Meerut Regional Rapid Transit System: गाजियाबाद में दिल्‍ली मेरठ Regional Rapid Rail से सफर करने वाले यात्रियों को स्‍टेशन पर वाहन पार्क करने में परेशानी नहीं होगी. Ghaziabad Development Authority ने जिले में बनने वाले छह स्‍टेशनों पर Parking बनाने का निर्णय लिया है. ये पार्किग रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम (आरआरटीएस)  के स्‍टेशन से करीब200 मीटर की दूरी पर होंगे. जीडीए ने पार्किंग के लिए जमीन चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है, जीडीए अधिकारियों के अनुसार जल्‍द ही जमीन फाइनल कर दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. जिले से रैपिड रेल (Rapid Rail) से सफर करने वाले यात्रियों को स्‍टेशन पर वाहन पार्क करने में परेशानी नहीं होगी. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad Development Authority) ने जिले में बनने वाले छह स्‍टेशनों पर पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है. ये पार्किग रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम (RRTS) के स्‍टेशन से करीब 200 मीटर की दूरी पर होंगे. जीडीए (GDA) ने पार्किंग के लिए जमीन चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है, जीडीए अधिकारियों के अनुसार जल्‍द ही जमीन फाइनल कर दी जाएगी.

    गाजियाबाद जिले में करीब 18 किमी. लंबे आरआरटीएस का निर्माण 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. ट्रैक निर्माण का काम तेजी से चल रहा है और अगले साल  से ट्रायल भी शुरू कर दिया जाएगा. चूंकि आरआरटीएस बनने के बाद काफी संख्‍या  में लोग आवागमन करेंगे, इसलिए स्‍टेशनों पर आसपास पार्किंग की जरूरत पड़ेगी. जीडीए ने स्‍टेशनों के पास पार्किंग बनाने का फैसला लिया है.

    ये भी पढ़ें : अगर गाजियाबाद में प्‍लॉट है और निर्माण नहीं कराया है तो GDA ले सकता है एक्‍शन

    जीडीए अधिकारियों के अनुसार प्रत्‍येक स्‍टेशनों के करीब चार पहिया वाहनों के लिए 100 और दो पहिया वाहनों के लिए 50  वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग बनाई जाएगी. पार्किंग का काम जल्‍द शुरू हो जाएगा. जीडीए के मुख्य नगर नियोजक आशीष शिवपुरी ने बताया कि पार्किंग के लिए जमीन का अधिग्रहण एनसीआरटीसी द्वारा किया जाएगा, जबकि पार्किंग का निर्माण व संचालन जीडीए करेगा.

    रैपिड रेल के गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण पांच स्टेशन के पास दो हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में पार्किंग बनाई जाएगी, जबकि मोदीनगर उत्तरी स्टेशन के पास तीन हजार वर्गमीटर जमीन पर पार्किंग बनेगी. इस पार्किंग में वाहन खड़ा करने की क्षमता उपरोक्त से ज्यादा होगी, क्योंकि मेरठ की तरफ यह जिले का अंतिम स्टेशन होगा.  गाजियाबाद-मेरठ जिले की सीमा के आसपास रहने वाले लोगों को मोदीनगर उत्तरी स्टेशन मेरठ के स्टेशन के मुकाबले नजदीक पड़ेगा. ऐसे में यहां से ज्यादा यात्रियों के रैपिड रेल में सफर करने का अनुमान है. इसीलिए जीडीए ने यहां अन्य स्टेशन के मुकाबले बड़ी पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है.

    इन स्‍टेशनों पर बनेगी पार्किंग

    गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण,  मोदीनगर उत्तरी

    Tags: Ghaziabad News, Rail line

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर