अपना शहर चुनें

States

सेना प्रमुख से लेकर विदेश मंत्री तक विवादों ने वीके सिंह का साथ नहीं छोड़ा

file photo
file photo

रिटायर्ड जनरल और मोदी सरकार में विदेश राज्य मंत्री रहे वीके सिंह एक बार फिर सुर्खियों में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2019, 12:30 PM IST
  • Share this:
रिटायर्ड जनरल और मोदी सरकार में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने 2014 के चुनाव में गाजियाबाद से चुनावी राजनीति की शुरुआत की और कांग्रेस के दिग्गज राजबब्बर को मात देकर वह संसद पहुंचे.  वैसे सेना प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल हो या सियासत में उनकी अब तक की पारी, दोनों ही जगह वीके सिंह विवादों से दूर नहीं रह पाए.

वैसे वीके सिंह का मिलिट्री कॅरियर तो शानदार है ही ( वो सेना के सर्वोच्च पद तक पहुंचे), राजनीति में भी उनके आगमन पर उनका स्वागत एक जबरदस्त जीत के साथ किया गया था. साल 2014 में वो पहली बार गाजियाबाद लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में थे. और पहली ही बार में साढ़े पांच लाख से ज्यादा वोट से जीत हासिल की थी. मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में पहले दिन से ही उन्हें जगह दी गई. वो पिछले पांच सालों से लगातार मंत्री हैं.

vk singh
file photo




लेकिन कामयाबियों के बावजूद वीके सिंह के साथ विवाद भी खूब जुड़े रहे. उनके जनरल रहते हुए जन्मतिथि पर हुए बखेड़े ने खूब अखबारी हेडलाइन्स बनाई थीं. फिर बाद में सेना के जखीरे में हथियारों की कमी को लेकर पीएम मनमोहन सिंह को लिखा गया उनका खत भी राष्ट्रीय चर्चा का विषय बना. रिटायर होने के बाद वो अगस्त 2012 में बाबा रामदेव के आंदोलन का हिस्सा बनने पहुंचे थे. तत्कालीन यूपीए सरकार में भ्रष्टाचार और कालेधन को लेकर वीके सिंह काफी मुखर रहे.
उस समय अरविंद केजरीवाल भी यूपीए सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे थे तो आम लोगों के बीच यह भी कयास लगाए गए कि शायद वीके सिंह आम आदमी पार्टी का हिस्सा बनें. लेकिन बाद में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की और उसी के टिकट पर गाजियाबाद का राजनीतिक मैदान मारा.

file photo


2014 में वीके सिंह के सामने कांग्रेस स्टार प्रचारक और मशहूर अभिनेता राज बब्बर थे. लेकिन वीके सिंह ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की. अब एक बार फिर वीके सिंह गाजियाबाद से चुनाव मैदान में हैं. इस बार उनके सामने कांग्रेस की डॉली शर्मा और सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में सुरेश बंसल हैं.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने रिसीव किया छत्तीसगढ़ के CM का गिफ्ट किया आईना, बघेल बोले-थैंक यू

यह भी पढ़ें: नीतीश को लेकर लालू के इस दावे पर PK ने कहा- 'राज' खोल दूं तो शर्मिंदा होंगे RJD चीफ

यह भी पढ़ें: अगस्ता केस: ED की चार्जशीट में खुलासा, मिशेल ने लिया कांग्रेस के टॉप लीडर का नाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज