दिवाली से पहले गैस चैंबर में बदला गाजियाबाद, 600 के पार पहुंचा AQI

गाजियाबाद में AQI का स्तर 600 के पार पहुंच गया है.
गाजियाबाद में AQI का स्तर 600 के पार पहुंच गया है.

Ghaziabad Pollution Report: दीपावली के त्योहार से पहले ही दिल्ली से सटे गाजियाबाद में प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल किया. AQI लेवल के 600 के स्तर को पार करने से खुली हवा में सांस (Air Pollution) लेना भी हो गया मुश्किल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:36 PM IST
  • Share this:
गाजियाबाद. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में प्रदूषण खतरनाक स्तर (Pollution Level) पर पहुंच गया है. दीपावली के त्योहार (Diwali 2020) से पहले प्रदूषण के ये आंकड़े डराने वाले हैं. गाजियाबाद में आज हवा की गुणवत्ता यानी AQI का स्तर 600 के पार पहुंच गया है. इससे खुली हवा में किसी के लिए सांस (Right to breathe) लेना भी मुश्किल है. गाजियाबाद शहर और आसपास के इलाकों में फैले प्रदूषण की वजह से सुबह से ही धुंध का असर साफ दिख रहा है.

गाजियाबाद में प्रदूषण की वजह से हवा में PM2.5 की मात्रा आज 469 रही, जो सामान्य स्तर से काफी ज्यादा है. वहीं, AQI का स्तर 633 पर पहुंच गया. इस कारण धुंध दिख रही है और कई स्थानों पर विजिबिलिटी की समस्या भी सामने आ रही है. विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण बढ़ने से हवा में जहरीली गैसों की मात्रा भी बढ़ गई है. इससे बाहर निकलने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

Delhi-NCR Pollution report, दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण, Ghaziabad Pollution Report, गाजियाबाद में प्रदूषण, Weather report,
दिल्ली और गाजियाबाद में प्रदूषण के कारण जहरीली हो रही हवा. (सांकेतिक तस्वीर)




मुरादाबाद की हवा भी प्रदूषित
यूपी में सिर्फ गाजियाबाद में ही वायु प्रदूषण की यह स्थिति हो, ऐसा नहीं है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी प्रदूषण खतरनाक स्तर को छूता दिख रहा है. प्रदूषण बढ़ने से मुरादाबाद की हवा भी जहरीली होती जा रही है. इससे आम लोगों का सांस लेना तक दूभर होने लगा है. वहीं, बढ़ते प्रदूषण की वजह से कई स्थानों पर दृश्यता यानी विजिबिलिटी भी कम हो गई है. वहीं, गाजियाबाद से सटे नोएडा में भी बुधवार की सुबह से ही प्रदूषण के कारण विजिबिलिटी कम है.



दिल्ली में यमुना नदी पर दिखा जहरीला झाग
आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले करीब एक महीने से वायु प्रदूषण के कारण हवा की गुणवत्ता लगातार गिरती जा रही है. प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के विशेषज्ञों के मुताबिक बीते मंगलवार को दिल्ली में वायुमंडल में प्रदूषकों के बढ़ने की वजह से AQI बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंच गया था. मंगलवार सुबह आनंद विहार समेत कई इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई थी. इसके अलावा बुधवार को दिल्ली में यमुना नदी में प्रदूषण के कारण जहरीले झाग भी देखे जाने से प्रदूषण को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज