होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /गाजियाबाद में कुत्‍ता पालने से पहले जाने लें नियम, अन्‍यथा हो सकती है कार्रवाई

गाजियाबाद में कुत्‍ता पालने से पहले जाने लें नियम, अन्‍यथा हो सकती है कार्रवाई

फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन ने बनाए  नियम.

फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन ने बनाए नियम.

फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के नियम के अनुसार सोसायटी में पिटबुल, रोटविलर और डॉबरमेन नस्ल के खतरनाक कुत्ते नही ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. अगर आप गाजियाबाद में रहते हैं और कुत्‍ता खरीदने या पालने जा रहे हैं तो पेट एडवाइजरी कमेटी के नियम जरूर जान लें. इन नियमों के अनुसार ही कुत्‍ता खरीद या पाल सकते हैं. फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन ने सभी सोसाइटियों के लिए नियम बनाए हैं, इन नियमों को न मानने वालों पर कार्रवाई भी की जा सकती है. इसकी शुरुआत हो चुकी है, धीरे धीरे अन्‍य सोसाइटियों में ये नियम लागू होंगे.

    फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के नियम के अनुसार सोसायटी में पिटबुल, रोटविलर और डॉबरमेन नस्ल के कुत्ते नहीं खरीद सकते हैं, क्योंकि यह लोगों के लिए खतरनाक साबित होते हैं. पेट एडवाइजरी कमेटी तय करेगी कि आप किस नस्ल का कुत्ता खरीद सकते हैं. यह एडवाइजरी कमेटी वसुंधरा सेक्टर 5 स्थित ऑलिव काउंटी सोसायटी में गठित की गई है. धीरे-धीरे अन्‍य सोसाइटियों में इसका गठन हो रहा है.

    पिछले दिनों कुत्तों द्वारा काटे जाने की कई  घटनाओं के बाद सभी आरडब्ल्यूए इस तरह के नियम बना रही है. फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन ने जहां कुत्ता पालकों के लिए निर्देश जारी किए थे, वहीं विभिन्न आरडब्ल्यूए अपने स्तर से भी नई गाइडलाइन जारी कर रही हैं.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सोसायटियों में इस तरह के फैसले लिए जा रहे हैं. ओलिव काउंटी सोसायटी के अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष केवीएस त्यागी के अनुसार सोसायटी में छह सदस्यों की पेट एडवाइजरी कमेटी गठित की गई है. इसमें दो एओए पदाधिकारी, दो कुत्ता पालने वाले  एक निवासी और एक पशु चिकित्सक को शामिल किया गया है. नियम न मानने पर आरडब्‍ल्‍यूए कार्रवाई कर सकती है.

    लोगों को कमेटी से में चर्चा करने के लिए इसलिए कहा गया है. जिससे कुत्ता खरीदने जा रहे हैं, कमेटी के सदस्य सबसे पहले उनके घर की स्थिति जानेंगे. इसके बाद उन्हें बताएंगे कि वह किस नस्ल का कुत्ता खरीदें. लोग एक दूसरे की देखा देखी में खतरनाक नस्ल का कुत्ता खरीद लेते हैं. कई बार इन्‍हें बच्‍चे घुमाने जाते हैं, जो सोसाइटी के लोगों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

    Tags: Dogs, Ghaziabad News

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें