Home /News /delhi-ncr /

गाजियाबाद : आनंद विहार-कौशांबी में खत्‍म होगा ट्रैफिक जाम, ऑटो पार्किंग और यूटर्न पर खर्च होंगे 1.42 करोड़, जानें पूरा प्‍लान

गाजियाबाद : आनंद विहार-कौशांबी में खत्‍म होगा ट्रैफिक जाम, ऑटो पार्किंग और यूटर्न पर खर्च होंगे 1.42 करोड़, जानें पूरा प्‍लान

गाजियाबाद नगर निगम की कवायद से आनंद विहार-कौशांबी में ट्रैफिक जाम खत्‍म होगा. (सांकेतिक फोटो)

गाजियाबाद नगर निगम की कवायद से आनंद विहार-कौशांबी में ट्रैफिक जाम खत्‍म होगा. (सांकेतिक फोटो)

Anand Vihar-Kaushambi Traffic Plan: गाजियाबाद नगर निगम 1.42 करोड़ रुपये की लागत से आनंद विहार और कौशांबी में ट्रैफिक जाम की समस्‍या सुलझाने के साथ कई बदलाव करने जा रहा है. इससे दिल्‍ली की यात्रा आसान होने के साथ प्रदूषण पर लगाम लगेगी. वहीं, निगम ने आनंद विहार बॉर्डर से पुलिस, एमसीडी टोल, प्रीपेड आटो बूथ हटाने के साथ ऑटो का कलर कोर्ड निर्धारित करने का प्‍लान तैयार किया है.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. दिल्‍ली से सटे यूपी के गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने वायु प्रदूषण पर काबू और दिल्‍ली की यात्रा आसान बनाने के लिए एक प्‍लान तैयार किया है. निगम के इस प्‍लान पर करीब 1.42 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. वहीं, एनजीटी (NGT) के आदेश पर नगर निगम ने टेंडर जारी कर दिया है. इस बीच नगर निगम सड़कों के यूटर्न, ऑटो पार्किंग (Auto Parking), सड़क पर पार्क वाहनों के साथ कौशांबी और आनंद विहार से चलने वाले आटो की संख्या तय करेगा.

    बता दें कि कौशांबी अपार्टमेंट्स रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (कारवा) की ओर से वायु प्रदूषण को लेकर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में एक याचिका दायर की गई थी. इसके बाद एनजीटी ने प्रदूषण से निपटने के लिए कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने का आदेश दिया था. हालांकि अफसरों द्वारा आदेश का पालन नहीं करने पर एनजीटी ने नाराजगी जताने के साथ मेरठ मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, एसएसपी, नगर आयुक्त और अन्य अधिकारियों को तलब किया था.

    दरअसल, एनजीटी ने ट्रैफिक प्‍लान, सीवेज की समस्या का समाधान करने और सड़कों से अतिक्रमण हटाने के साथ पार्किंग की व्यवस्था सही करने का आदेश दिया था. वहीं, एनजीटी की सख्‍ती के बाद अफसरों ने ट्रैफिक प्‍लान पर काम करना शुरू कर दिया है.

    सड़क से हटेंगे डग्‍गेमार वाहन
    बहरहाल, गाजियाबाद के कौशांबी से रोजाना दो लाख से ज्यादा वाहनों का आवागमन होता है. जबकि यूपी गेट बंद होने के बाद से वाहनों की संख्या बढ़ गई है. इस वजह से ट्रैफिक जाम लग जाता है और जो सफर कुछ मिनट में तय होता था, अब वो घंटों में तय हो रहा है. वहीं, एनजीटी के आदेश के बाद नगर निगम सड़क पर खड़े ऑटो , डग्‍गेमार बस, अवैध यूटर्न, सड़क पर पार्क वाहन को लेकर सख्‍ती बरतने के साथ 1.42 करोड़ से अवैध कट खत्म कर यूटर्न और सड़क के दोनों ओर पार्किंग बनाने का काम करेगा.

    इन बातों पर रहेगा खास फोकस
    नगर निगम के ट्रैफिक प्‍लान के हिसाब से डा. बर्मन रोड पर अवैध कट के स्थान के पर यू-टर्न और हाइट बैरियर, पैसिफिक माल के सामने खड़े होने वाले ऑटो के लिए पार्किंग, कौशांबी व आनंद विहार से चलने वाले आटो की संख्या निर्धारित करने के साथ कलर कोड, सर्विस रोड पर खड़े हो वाहन चालकों पर कार्रवाई करेगा. इसके अलावा आनंद विहार बॉर्डर से पुलिस, एमसीडी टोल, प्रीपेड आटो बूथ हटाने के अलावा कौशांबी की सड़कों से अतिक्रमण हटाया जाएगा. वहीं, कौशांबी डिपो की बसों को डीजल से सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा. अनिल त्यागी (अधिशासी अभियंता, निर्माण विभाग) ने कहा कि ट्रैफिक प्‍लान को लागू करने के लिए 1.42 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है. जल्द से काम शुरू किया जाएगा. अब तक हम कौशांबी में काफी काम करा चुके हैं.

    Tags: Air pollution, Anand Vihar, Car Parking New Rules, Ghaziabad District Administration, Ghaziabad News, Ghaziabad Police, Traffic Alert, Traffic Jam, Traffic Police, UP Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर