होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /एनसीआर का यह इलाका गैस चैंबर बना, लोगों को हो रही हैं ये परेशानी

एनसीआर का यह इलाका गैस चैंबर बना, लोगों को हो रही हैं ये परेशानी

दो तीन दिन बाद राहत मिलने की संभावना.
. (File-News18)

दो तीन दिन बाद राहत मिलने की संभावना. . (File-News18)

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी उत्सव शर्मा के अनुसार हवा में सल्फर डाई ऑक्साइड (एसओ-2), नाइट्रोजन डाई ऑक्स ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. प्रदूषण बढ़ने से एनसीआर के गाजियाबाद का लोनी इलाका गैस चैंबर बना गया. यहां पर घर से बाहर निकलने पर लोगों के आंखों में जलन हो रही है. यहां का एक्‍यूआई 400 को पार कर गया है. इसके अलावा जिले के तमाम पॉश कालोनियों में भी प्रदूषण का स्‍तर काफी बढ़ गया है. यह हालत तब है जब ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण की पाबंदियां लागू की जा चुकी हैं.

    क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी उत्सव शर्मा के अनुसार हवा में सल्फर डाई ऑक्साइड (एसओ-2), नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड (एनए-2) के साथ धूल और धुएं के कण पीएम-10 और पीएम-2.5 बढ़े हुए हैं. कुछ और दिन ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है. हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण का असर काफी ऊंचाई तक बना हुआ है. पांच नवंबर के आसपास बारिश होने के आसार हैं. ऐसा होने पर धूल के कण नीचे आ जाएंगे और राहत मिल सकती है.

    गाजियाबाद का एक्यूआई मंगलवार को 381 पर पहुंच गया. शहर पर दिनभर स्मॉग की चादर तनी रही. दिल्‍ली बॉर्डर से सटे लोनी में एक्यूआई 402 दर्ज किया गया. वहीं पॉश कॉलोनी इंदिरापुरम, वसुंधरा और संजय नगर में भी सांस लेना मुश्किल बना हुआ है. हवा की रफ्तार धीमी होने के कारण धूल के इकट्ठे हो रहे हैं. इन स्थितियों में लोगों को सांस लेना मुश्किल हो रहा है, आंखों में जलन हो रही है.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    ग्रैप लागू होने बावजूद कूड़े में आग

    ग्रैप का तीसरे चरण लागू होने के बावजूद कूड़ा जलाया जा रहा है. मंगलवार को हिंडन किनारे जमा कूड़े में आग लगा दी गई. नदी किनारे से धुंआ उठता देख लोगों ने प्रदूषण नियंत्रण विभाग को सूचित किया. इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी ने नगर निगम को इसकी सूचना दी तो निगम की टीम मौके पर पहुंची और आग को बुझाया गया.
    क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण लगातार कार्रवाई का रहा है. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि लोनी के रूप नगर में प्रदूषण फैलाने वाली चल रही दो अवैध फैक्टरियों को सील किया गया. दोनों फैक्टरियों में प्लास्टिक को गलाए जाने का काम चल रहा था.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Ghaziabad News

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें