होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /एनसीआर में बनेगा रिवर फ्रंट, केवड़िया जैसा एलईडी गार्डन भी

एनसीआर में बनेगा रिवर फ्रंट, केवड़िया जैसा एलईडी गार्डन भी

अगले वर्ष काम शुरू होगा. सांकेतिक फोटो

अगले वर्ष काम शुरू होगा. सांकेतिक फोटो

आवास विकास परिषद के अधिकारियों के अनुसार हिंडन रिवर फ्रंट प्रदेश का ऐसा पहला रिवर फ्रंट होगा, जिसमें लेजर शो और एलईडी ग ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. एनसीआर के गाजियाबाद में रिवर फ्रंट बनेगा. इतना ही नहीं यहां पर केवड़िया जैसा एलईडी गार्डन भी विकसित किया जाएगा. जहां पर गाजियाबाद के अलावा एनसीआर के अन्‍य शहरों और दिल्‍ली के लोग भी आनंद ले सकेंगे. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद अब आवास विकास परिषद (आविप) ने विश्वस्तरीय रिवर फ्रंट बनाने की योजना तैयार की है. सिद्धार्थ विहार के किनारे प्रताप विहार से एनएच-नौ तक दस एकड़ जमीन पर हरनंदी किनारे यह रिवर फ्रंट बनाया जाएगा.

    आवास विकास परिषद के अधिकारियों के अनुसार हिंडन रिवर फ्रंट प्रदेश का ऐसा पहला रिवर फ्रंट होगा, जिसमें लेजर शो और एलईडी गार्डन विकसित किया जाएगा. लेजर शो के माध्यम से लोग भारत की ऐतिहासिक घटनाओं को देख सकेंगे. सिंचाई विभाग से जमीन मिलने के बाद अगले वर्ष रिवर फ्रंट का काम शुरू हो जाएगा.

    पिछले दिनों गाजियाबाद दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हिंडन की सफाई और सौंदर्यीकरण के संबंध में निर्देश दिये थे. इसके बाद आवास आयुक्त रणबीर प्रसाद ने सिद्धार्थ विहार में रिवर फ्रंट विकसित करने की योजना तैयार की है.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    प्रताप विहार से लेकर में लेजर शो मुख्य आकर्षण होगा. लेजर शो के माध्यम से न सिर्फ देश की ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में जानकारी दी जाएगी. बल्कि 1857 की क्रांति, देश की आजादी और कारगिल युद्ध विजय जैसी ऐतिहासिक घटनाओं का चित्रण भी किया जाएगा. रिवर फ्रंट का अन्य मुख्य आकर्षण एलईडी गार्डन होगा. रात के समय रंग बिरंगी एलईडी लाइटों से सजा गार्डन लोगों को आकर्षित करेगा.

    परिषद के अधिकारियों का कहना है कि पीपीपी माडल पर रिवर फ्रंट को विकसित किया जाएगा. निजी एजेंसी को इसके विकसित करने का जिम्मा सौंपा जाएगा. माना जा रहा है कि इसे में विकसित होने में छह से आठ माह का समय लगेगा. रिवर फ्रंट के निर्माण में 15 से 20 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है.

    Tags: Ghaziabad News

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें