Home /News /delhi-ncr /

ghazipur landfill site fire broke out again and nine fire tenders reached the spot

Ghazipur Landfill Site: गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर फ‍िर लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 9 गाड़‍ियां

गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर आग लगने का सामने आया है.

गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर आग लगने का सामने आया है.

Fire at Ghazipur Landfill Site: गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट (Ghazipur Landfill Site) पर लगातार आग लगने की घटना सामने आ रही हैं. अब ताजा मामला गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर आग लगने का सामने आया है. लैंडफ‍िल साइट पर आग इतनी भीषण लगी है क‍ि मौके पर फायर ब‍िग्रेड की नौ गाड़‍ियां पहुंची हैं. अभी साइट पर लगी आग को बुझाने का काम जोर शोर से चल रहा है. फ‍िलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की लैंडफ‍िल साइट्स (Landfill Site) पर कूड़े के ढेर में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है. भलस्‍वा लैंडफ‍िल साइट और गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट (Ghazipur Landfill Site) पर लगातार आग लगने की घटना सामने आ रही हैं. अब ताजा मामला गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर आग लगने का सामने आया है.

लैंडफ‍िल साइट पर आग इतनी भीषण लगी है क‍ि मौके पर फायर ब‍िग्रेड की नौ गाड़‍ियां पहुंची हैं. खबर ल‍िखे जाने तक साइट पर लगी आग को बुझाने का काम जोर शोर से चल रहा है. फ‍िलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है. बताया जाता है क‍ि कूड़े के पहाड़ में म‍िथेन गैस बनने की वजह से यह आग लगी होगी. अक्‍सर इस कूड़े के पहाड़ में म‍िथेन गैस बनने से पहले भी आग लगती रही है. आग लगने के बाद आसमान में उठे काले धुएं से लोगों को बड़ी परेशानी हुई है और उनका सांस लेना भी मुश्‍क‍िल हो गया है.

ये भी पढ़ें: Summer Action Plan: खुले में कूड़ा जलाने वालों पर श‍िकंजा कसने को 500 टीम उतरीं, इतने लोगों के क‍िए चालान 

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) की समस्‍या से न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से समर एक्‍शन प्‍लान (Summer Action Plan) तैयार क‍िया गया है. इसके तहत एंटी ओपन बर्न‍िंग (Anti Open Burning Campaign) अभ‍ियान चलाया जा रहा है जोक‍ि 12 मई तक चलेगा. अभियान के तहत अब तक 1,915 साइट्स का निरीक्षण किया गया. साथ ही 21 लोगों को नोटिस/चालान जारी किए गए हैं.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत अभी तक तैनात की गई टीमों द्वारा तकरीबन 1,915 स्थल और कई बार लैंडफिल साइट का निरीक्षण किया गया है. साथ ही 21 लोगों को नोटिस /चालान जारी किया गया है.

उन्होंने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन के तहत 10 विभागों की 500 टीमें तैनात की गई हैं जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और रोकने के लिए त्वरित कदम उठा रही हैं. इसकी रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को दी जा रही है. साथ ही लैडफिल साइट पर आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी को सभी उचित कदम उठाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं.

होलसेल पेपर मार्केट ने द‍िया गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट को श‍िफ्ट करने का सुझाव
उधर, होलसेल गाजीपुर पेपर मार्केट ( Hole sale Gazipur paper market) के चेयरमैन राजीव शर्मा ने गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट पर आए द‍िन होने वाली इन घटनाओं पर गहरी च‍िंता जताई है. उन्‍होंने द‍िल्‍ली सरकार और द‍िल्ली नगर न‍िगम से आग्रह क‍िया है क‍ि वह इस लैंडफ‍िल साइट को श‍िफ्ट करने का काम जल्‍द से जल्‍द करे.

यहां के रिहायशी इलाकों के बीचों बीच बना यह ओवरफ्लो हो चुका गाजीपुर लैंडफ‍िल साइट बेहद ही गंभीर मसला बन चुका है और जोख‍िम भरा हो गया है. आए द‍िन लगने वाली आग की घटनाएं यहां की गाजीपुर पेपर मार्केट के ल‍िए एक तरह से बड़ा खतरा बनी रहती हैं. उन्‍होंने सरकार और एमसीडी को सुझाव द‍िया क‍ि सभी पहलुओं को ध्‍यान में रखते हुए इसको नॉर्थ द‍िल्‍ली के क‍िसी एर‍िया में यमुना नदी से कुछ दूरी वाले इलाके में श‍िफ्ट करना चाह‍िए. इससे क‍िसी अप्र‍िय बड़ी घटना से समय रहते बचा जा सकेगा.

Tags: Delhi Fire, Delhi MCD, Delhi news, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर