Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बाजार से खुला घी और पनीर लेने वाले सावधान, ज्‍यादातर सैंपल जांच में फेल

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बाजार से खुला घी और पनीर लेने वाले सावधान, ज्‍यादातर सैंपल जांच में फेल

शासन के निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है.

शासन के निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है.

paneer and ghee adulteration news- गाजियाबाद में पनीर और घी के ज्‍यादातर सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं. बाजार से खुला पनीर और घी ले वाले लोग सतर्क हो जाएं. खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि घी की जांच को लेकर विभाग काम कर रहा है. शासन से इसके लिए स्पष्ट निर्देश हैं.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. अगर आप गाजियाबाद में दुकानों से खुला पनीर या घी खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं,  खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा अप्रैल से लेकर अब तक लिए गए सैंपलों में ज्‍यादातर फेल पाए गए हैं. अधिकारियों का कहना है कि इसके पीछे संगठित गिरोह काम कर रहा है. खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि घी की जांच को लेकर विभाग काम कर रहा है. शासन से इसके लिए स्पष्ट निर्देश हैं.

    खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने अप्रैल से लेकर अब तक जिले में खुला पनीर बेचने वाली 134 दुकानों पर निरीक्षण किया. इस दौरान 22 स्थानों पर विभाग ने छापा मारकर पनीर के नमूनों को लिए. आठ महीने में विभाग ने 35 सैंपल जांच के लिए भेजे, जबकि पिछले सैंपल मिलाकर विभाग को हाल ही में 57 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली.

    इनमें से 28 असुरक्षित सैंपलों के अलावा 22 सैंपल मानक के अनुसार नहीं मिले हैं, यानी इनमें किसी न किसी तरह की मिलावट थी. मिलावटी और नकली घी के मामले भी सामने आने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें अलर्ट मोड पर जांच कर रही हैं. मिलावटी घी के मामलों में विभाग ने अब तक 17 हजार और पनीर के मामलों में 17 लाख 55 हजार का जुर्माना लगाया है.

    इसके अलावा घी में रिफाइंड और वनस्पति घी की मिलावट की जा रही है, जबकि पनीर के लिए यूरिया, डिटर्जेंट तक का इस्तेमाल किया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि घी बनाने में कुछ गिरोह लगातार काम कर रहा है. दिल्ली से आने वाले लोग सप्ताह भर के लिए आते हैं और घी की बिक्री करके निकल जाते हैं. नंदग्राम, प्रताप विहार, लालकुआं, शालीमार गार्डन, रजापुर, खोड़ा जैसे इलाकों में यह गिरोह अधिक सक्रिय है.

    Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर