Home /News /delhi-ncr /

OMG: दिल्ली में डेंगू के डर से 4000 रुपये लीटर बकरी का दूध खरीद रहे लोग

OMG: दिल्ली में डेंगू के डर से 4000 रुपये लीटर बकरी का दूध खरीद रहे लोग

Dilli goat milk news: दिल्ली-NCR में डेंगू का प्रकोप बढ़ते ही बकरी के दूध की कीमत 1500 से 4000 रुपये लीटर तक पहुंची.

Dilli goat milk news: दिल्ली-NCR में डेंगू का प्रकोप बढ़ते ही बकरी के दूध की कीमत 1500 से 4000 रुपये लीटर तक पहुंची.

Goat Milk News: दिल्ली-NCR में डेंगू बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है, जिसके कारण इसकी कीमत आसमान छू रही है. दिल्ली में यह दूध 1500 से 4000 रुपये लीटर तक के भाव से बेचा जा रहा है. पपीते की पत्तियों के रस से बनी गोलियों की भी मांग चढ़ी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके में डेंगू का प्रकोप बढ़ने के साथ ही आम लोगों के बीच इसकी दहशत फैलती जा रही है. कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल देख चुके लोग, डॉक्टरों और अस्पतालों के ऊपर तो भरोसा कर रहे हैं, लेकिन घरेलू नुस्खे आजमाने से भी नहीं कतरा रहे. यही वजह है कि डेंगू से बचाव के लिए बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है. लिहाजा बकरी के दूध का भाव आजकल आसमान छू रहा है. जी हां, दिल्ली और एनसीआर के शहरों में बकरी का दूध 1500 से 4000 रुपये लीटर की दर से बेचा जा रहा है.

डॉक्टर कहें या न कहें, डेंगू मरीजों के परिजन बकरी के दूध की तलाश हर जगह कर रहे हैं. दिल्ली में अगर न मिले तो लोग गाजियाबाद, नोएडा, दादरी, फरीदाबाद और यहां तक कि बागपत जैसी जगहों से भी बकरी का दूध खरीद कर ला रहे हैं. हालत ये हो गई है कि ऑनलाइन शॉपिंग एप्स पर भी बकरी का दूध बहुत मुश्किल से मिल रहा है. बकरी के दूध के बढ़ते दाम पर बकरी पालकों का कहना है कि जितना उत्पादन हो रहा है, उससे कहीं ज्यादा डिमांड है. डेंगू के मरीजों के शरीर में इस बीमारी के कारण प्लेटलेट्स की संख्या बड़ी तेजी से गिरती है. ऐसा माना जाता है कि बकरी का दूध या पपीते की पत्तियों का रस पीने से प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाया जा सकता है. इसलिए दिल्ली-एनसीआर सहित देश के दूसरे राज्यों जैसे बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में भी बकरी की दूध की मांग बढ़ गई है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले तक बकरी दूध के जहां खरीदार नहीं मिल रहे थे, वहीं लोग अब ऑनलाइन बाजार में बकरी के दूध की बुकिंग करा रहे हैं. 1500 रुपये लीटर से लेकर लोग 4000 रुपये प्रति लीटर तक बकरी का दूध खरीद रहे हैं. इधर, पपीते के पत्तों के रस की गोलियों का डिब्बा 500 से हजार रुपये में बिक रहा है.

लोग अब ऑनलाइन बाजार में बकरी के दूध की बुकिंग करा रहे हैं.goat milk, price hike, dengue, fever, viral fever, dengue in Delhi, ghaziabad, noida, up, डेंगू, बकरी का दूध, बकरी का दूध बिक रहा है 4 हजार रुपये प्रति लीटर, दिल्ली-एनसआर, बकरी का दूध, महंगा हुआ बकरी का दूध, डेंगू, वायरल बुखार, फीवर, मौसमी बीमारियां, परेशान होते परिजन, महंगा होता बकरी का दूध

लोग अब ऑनलाइन बाजार में बकरी के दूध की बुकिंग करा रहे हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बकरी के दूध की कीमत
दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में भर्ती डेंगू मरीज के परिजन बकरी पालन करने वालों की तलाश में इधर-उधर भाग रहे हैं. इस वजह से दूध का रेट और बढ़ गया है. खरीदार 50 रुपये लीटर की बजाए 1500, 2000, 3000 और 4000 हजार रुपये प्रति लीटर देने के लिए तैयार हैं. दिल्ली के कुछ इलाकों में तो बकरी पालकों के द्वारा एडवांस में बुकिंग की शुरू हो चुकी है.

क्या कहना है बकरी पालकों का
बकरी पालकों ने इस संबंध में बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी बकरी के दूध की डिमांड तेजी से बढ़ी थी. उस समय भी दूध की कीमत करीब 2000 रुपये तक पहुंच गई थी. पूर्वी दिल्ली के सुंदर नगरी में रहने वाले एक शख्स ने न्यूज़ 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहा, ‘लोग दुकानों पर आकर बकरी के दूध के बारे में पूछ रहे हैं. दो-तीन साल पहले हम लोगों ने मानवता के खातिर कई लोगों को फ्री में देना शुरू किया, लेकिन बाद में पता चला है कि वे लोग अस्पतालों में जा कर हजार, दो हजार रुपये बेच रहे हैं. फिर हम लोग भी इस बार दाम तय कर रहे हैं.’

goat milk, price hike, dengue, fever, viral fever, dengue in Delhi, ghaziabad, noida, up, डेंगू, बकरी का दूध, बकरी का दूध बिक रहा है 4 हजार रुपये प्रति लीटर, दिल्ली-एनसआर, बकरी का दूध, महंगा हुआ बकरी का दूध, डेंगू, वायरल बुखार, फीवर, मौसमी बीमारियां, परेशान होते परिजन, महंगा होता बकरी का दूध

दिल्ली-एनसीआऱ में डेंगू के मामलों में वृद्धि के साथ ही बकरी के दूध की डिमांड बढ़ रही है.

क्या कहते हैं डॉक्टर
चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह के उपचार से सहमत नहीं हुआ जा सकता. ऐसे देसी इलाज की सलाह व्यक्ति और हालात के अनुसार ही दी जा सकती है. इसके प्रभाव की कोई गारंटी नहीं होती है. हालांकि कुछ डॉक्टर इस बीमारी के दौरान बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में अब अचानक बकरी के दूध की डिमांड बढ़ चुकी है.

ये भी पढ़ें: अगर आप गाड़ी में बजा रहे हैं कान फाड़ म्यूजिक तो इसलिए हो जाएं अब सावधान

कतार लगा कर खड़े रह रहे हैं
हालात ये हो गए हैं कि अब बकरी का दूध लेने के लिए लोग यूपी के आगरा के वजीरपुरा, मंटोला, सिकंदरा, ताजगंज और बिजलीघर तक पहुंच रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बकरी पालकों के घरों पर सुबह से ही लोगों की कतार लग जाती है. बीते कुछ दिनों से दिल्ली के कई इलाकों के साथ-साथ गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के देहात और स्लम इलाके में भी डेंगू के दूध के लिए कतार लगा कर खड़े रह रहे हैं.

Tags: Death due to dengue, Dengue, Dengue fever, Dengue in Delhi, Milk

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर