Home /News /delhi-ncr /

जानिए क्यों, इस मेले में 11 दिन में पहुंचे 17 लाख से अधिक देशी-विदेशी मेहमान

जानिए क्यों, इस मेले में 11 दिन में पहुंचे 17 लाख से अधिक देशी-विदेशी मेहमान

File Photo

File Photo

दिल्ली (Delhi) में इंडिया गेट (India Gate) के बाद अब हुनर हाट (Hunar Haat) का आयोजन रांची (Ranchi) में किया गया है.

    नई दिल्ली. जैसे एक आम तरीके से किसी मेले का आयोजन किया जाता है, वैसे ही इस मेले को भी लगाया गया था. 11 दिन का मेला था. लेकिन खास बात यह है कि आयोजकों की भी उम्मीद से कई गुना भीड़ इस मेले को देखने आ गई. यह मेला था अल्पसंख्यक मंत्रालय (Minority ministry) की ओर से लगाई गई हुनर हाट (Hunar Haat) का. इसी हुनर हाट को देखने के लिए 11 दिन में 17 लाख से अधिक देशी-विदेशी मेहमान पहुंचे हैं. यह वो ही हुनर हाट है जहां बैठकर पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार का खास पकवान लिट्टी चोखा खाया था. दिल्ली (Delhi) में इंडिया गेट (India Gate) के बाद अब हुनर हाट का आयोजन रांची में किया गया है.

    बावर्चीखाना पर लगी सबसे ज़्यादा भीड़

    हुनर हाट के बावर्चीखाना में पीएम नरेनद्र मोदी द्वारा लिट्टी चोखा खाना इस मेले के लिए वरदान साबित हुआ. पीएम के हुनर हाट जाने के बाद से तो यहां आने वालों का आंकड़ा हर रोज बढ़ने लगा. जिसकी वजह थी हुनर हाट का बवर्चीखाना. नाम बेशक बवर्चीखाना है, लेकिन यहां हर राज्य के खास लज़ीज पकवान परोसे गए थे. रांची की हुनर हाट में भी बावर्चीखाना बनाया गया है.

    दस्तकारी को इंटरनेशनल बाज़ार दे रही है मोदी सरकार- नकवी

    रांची के हरमू चौक पर हुनर हाट का आयोजन किया गया है. यह हाट 29 फरवरी से 8 मार्च तक चलेगी. हाट का उद्घाटन केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया. इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि यह पहला मौका है कि जब हुनर हाट का आयोजन झारखंड में किया जा रहा है.

    रांची की हुनर हाट.


    आज मोदी सरकार भारत की शानदार स्वदेशी दस्तकारी को इंटरनेशनल बाज़ार मुहैय्या करा रहे हैं. झारखंड में 21वीं हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि बीते 3 साल में हुनर हाट के माध्यम से 3 लाख से ज़्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामा और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराये गए हैं, इसमे बड़ी संख्या महिला कारीगर एवं दस्तकारों की है.

    हुनर हाट में लिट्टी चोखा खाते पीएम नरेन्द्र मोदी.


    19 और शहरों में होगा हुनर हाट का आयोजन

    केन्द्रीय मंत्री नकवी ने यह भी बताया कि अभी तक दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुदूचेरी और इंदौर में हुनर हाट का आयोजन किया जा चुका है. वहीं आने वाली तारीखों में चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा. वहीं इसके बाद गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, पुडुचेर्री, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुबनेश्वर, अजमेर आदि शहरों में किया जायेगा.



    ये भी पढ़ें :- सरकार के पास नहीं बाघ-मोर को राष्ट्रीय पशु-पक्षी बताने वाले दस्तावेज, उठाया यह कदम

    Delhi Violence: कैसे दंगाइयों के बीच से दो युवकों को बचा ले गई दिल्ली पुलिस, पढ़ें पूरी कहानी

    अल्पसंख्यक आयोग को सबसे ज़्यादा मिलीं पुलिस की शिकायतें, आज RAF लगाने की कर सकता है सिफारिश

    Tags: Delhi, India gate, Mukhtar abbas naqvi, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर