Home /News /delhi-ncr /

good news for adult women now ndmc school will be upgraded till class 12th nodbk

वयस्क महिलाओं के लिए खुशखबरी, अब NDMC स्कूल को 12वीं कक्षा तक किया जाएगा अपग्रेड

मौजूदा समय में इस स्कूल में कक्षा 10 तक की शिक्षा प्रदान की जाती है.

मौजूदा समय में इस स्कूल में कक्षा 10 तक की शिक्षा प्रदान की जाती है.

Delhi News: सतीश उपाध्याय ने बुधवार को स्कूल का दौरा करने के बाद कहा, 'स्कूल का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों से संबंधित ड्रॉप-आउट लड़कियों को शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करना है. खासकर उन लोगों के लिए जो पारिवारिक परिस्थितियों के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं.' एनडीएमसी उपाध्यक्ष ने कहा कि कई महिलाएं अपने परिवार की आय कम होने के कारण नौकरी करना शुरू कर देती हैं और उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली के ईस्ट किदवई नगर में दिन में संचालित होने वाले महिलाओं के माध्यमिक स्कूल का जल्द ही 12वीं कक्षा तक उन्नयन किया जाएगा. नयी दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बुधवार को यह जानकारी दी. इस स्कूल की शुरुआत 1990-91 में की गयी थी. इसका उद्देश्य किसी भी कक्षा में स्कूल छोड़ने वाली छात्राओं की शिक्षा को फिर से शुरू करने की सुविधा प्रदान करना था. मौजूदा समय में इस स्कूल में कक्षा 10 तक की शिक्षा प्रदान की जाती है.

सतीश उपाध्याय ने बुधवार को स्कूल का दौरा करने के बाद कहा, ‘स्कूल का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों से संबंधित ड्रॉप-आउट लड़कियों को शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करना है. खासकर उन लोगों के लिए जो पारिवारिक परिस्थितियों के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं.’ एनडीएमसी उपाध्यक्ष ने कहा कि कई महिलाएं अपने परिवार की आय कम होने के कारण नौकरी करना शुरू कर देती हैं और उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है. ऐसी लड़कियां जिनके माता-पिता आगे की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते हैं या जिन लड़कियों से अपने भाई-बहनों की देखभाल करने की अपेक्षा की जाती है, उनके लिए यह स्कूल बेहद महत्वपूर्ण है.

इस वर्ष स्कूल में कुल 242 छात्राओं ने प्रवेश लिया है
उन्होंने कहा, ‘यह स्कूल ऐसी महिलाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था ताकि वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें. स्कूल को सत्र 1994-95 से कक्षा 10 के स्तर पर अपग्रेड किया गया था. इसे जल्द ही कक्षा 12 तक अपग्रेड किया जाएगा. स्कूल उन लोगों को शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करता है जो पहले ही रोजगार शुरू कर चुके हैं लेकिन अपनी शैक्षणिक योग्यता में सुधार करना चाहते हैं.’ इस वर्ष स्कूल में कुल 242 छात्राओं ने प्रवेश लिया है.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi news updates, Delhi School

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर