लाइव टीवी
Elec-widget

JNU छात्रों के लिए खुशखबरी! कमेटी ने की फीस में भारी छूट देने की सिफारिश

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 8:58 AM IST
JNU छात्रों के लिए खुशखबरी! कमेटी ने की फीस में भारी छूट देने की सिफारिश
जेएनयू में फीस बढ़ोतरी के बाद विरोध प्रदर्शन करते स्टूडेंट्स. (फाइल फोटो)

सरकार की ओर से गठित तीन सदस्यीय उच्चस्‍तरीय सिमति (HLC) ने डीन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफिस को अपनी सिफारिश (Recommendation) सौंप दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 8:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में फीस बढ़ोतरी (Fee Increase) के मामले में उच्चस्‍तरीय समिति ने सभी पक्षों से बात कर छात्रों को राहत देने वाली सिफारिश की है. इसके अमल में आने पर फीस वृद्धि का विरोध कर रहे जेएनयू के छात्रों को बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार द्वारा गठित तीन सदस्यीय उच्चस्‍तरीय समिति ने फीस बढ़ोत्‍तरी पर डीन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफिस को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. समिति ने ई-मेल के जरिये डीन ऑफिस को अपनी रिपोर्ट भेजी है.

समिति की सिफारिशों में कहा कि बीपीएल (BPL) से संबंध रखने वाले छात्रों को यूटीलिटी और सर्विस चार्ज में 75 प्रतिशत की छूट मिलनी चाहिए. साथ ही कमेटी ने जेएनयू के अन्य सभी छात्रों को इस मद में 50 प्रतिशत तक की छूट देने की सिफारिश की है.

छात्रों के विरोध के बाद बनी थी समिति
छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार ने तीन सदस्यीय उच्चस्‍तरीय समिति बनाई थी, जिसने फीस बढ़ोतरी के मामले में छात्रों के प्रतिनिधियों से प्रतिक्रिया ली. इसके बाद उच्चस्तरीय समिति ने छात्रों के प्रतिनिधियों की प्रतिक्रिया को ईमेल के माध्यम से डीन ऑफ स्टूडेंट्स कार्यालय को भेजा है. समित की ये सिफारिशें विश्वविद्यालय के सभी स्टूडेंट्स को राहत देने वाली हैं.

क्या था पूरा मामला?
बता दें कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी और हॉस्टल की टाइमिंग में बदलाव के बाद स्टूडेंट्स ने कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया था. 18 नवंबर को जेएनयू के स्टूडेंट्स इकट्ठे होकर संसद भवन को घेरने जा रहे थे. इस दौरान स्टूडेंट्स की पुलिस से झड़प भी हुई थी, जिसमें कई छात्र और छात्राओं को चोट आई थी. पुलिस ने इस विरोध प्रदर्शन के दौरान वाटर कैनन का प्रयोग किया था और सैकड़ों स्टूडेंट्स को गिरफ्तार किया था. हालांकि, बाद में उनको छोड़ दिया गया था.

Loading...

 ये भी पढ़ें- JNU फीस विवाद: अब ABVP भी विरोध में उतरी, प्रदर्शन कर रहे कई छात्र गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 8:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...