Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली: सेंट्रल विस्टा के औचक निरीक्षण पर पहुंचे केजरीवाल के मंत्री, बोले- साइट में किसके आदेश से चल रहा काम

दिल्ली: सेंट्रल विस्टा के औचक निरीक्षण पर पहुंचे केजरीवाल के मंत्री, बोले- साइट में किसके आदेश से चल रहा काम

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट साइट पर औचक निरीक्षण पर पहुंच गए.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट साइट पर औचक निरीक्षण पर पहुंच गए.

Delhi Air Pollution Update: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने खुद सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान गोपाल राय बोले, 'कई लोगों के सुबह से मेरे पास फोन आ रहे थे कि सेंट्रल विस्ता पर काम चल रहा है. इसलिए हमने यहां निरीक्षण किया है. पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बंद होने के बावजूद यहां पर काम चल रहा है. इसे लेकर डीपीसीसी की तरफ से हम CPWD को नोटिस जारी कर रहे हैं कि वे एक्सप्लेन करें कि किसके आदेश से यह काम चल रहा है, किस आधार पर काम जारी रखा गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राजधानी में प्रदूषण पर लगाम लगाने (Delhi Air Pollution) और हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिहाज से कंस्ट्रक्शन (Construction Ban) के काम पर फिलहाल के लिए रोक लगाई गई है, लेकिन फिर भी नई दिल्ली के सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट (Central Vista Project) पर कंस्ट्रक्शन का काम जारी देख दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environmental Minister Gopal Rai) ने फटकार लगाई है.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि जब पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम बंद है तो सेंट्रल विस्टा का काम कैसे चल रहा है? इतना ही नहीं यहां कंस्ट्रक्शन का काम चलने के अलावा, नियमों का भी उल्लंघन होता मिला, जिसके चलते दिल्ली सरकार ने दो नोटिस जारी कर दिए.

सुबह से आ रहे हैं फोन: गोपाल राय 

गोपाल राय ने कहा कि कई लोगों के मेरे पास फोन आ रहे थे, सुबह से कि सेंट्रल विस्ता पर काम चल रहा है. इसलिए हमने यहां निरीक्षण किया है, पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बंद होने के बावजूद यहां पर काम चल रहा है. इसे लेकर डीपीसीसी की तरफ से हम CPWD को नोटिस जारी कर रहे हैं. वे एक्सप्लेन करें कि किसके आदेश से यह काम चल रहा है, किस आधार पर काम जारी रखा गया है. दूसरा नोटिस इसे लेकर दे रहे हैं कि काम जारी रहने पर भी डस्ट नॉर्म्स का वायलेशन दिख रहा है. .

सेंट्रल विस्टा के औचक निरीक्षण पर पहुंचे गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने खुद सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान गोपाल राय बोले, ‘कई लोगों के सुबह से मेरे पास फोन आ रहे थे कि सेंट्रल विस्ता पर काम चल रहा है. इसलिए हमने यहां निरीक्षण किया है. पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बंद होने के बावजूद यहां पर काम चल रहा है. इसे लेकर डीपीसीसी की तरफ से हम CPWD को नोटिस जारी कर रहे हैं कि वे एक्सप्लेन करें कि किसके आदेश से यह काम चल रहा है, किस आधार पर काम जारी रखा गया है. मेन सड़क पर तो पानी छिड़का जा रहा है, लेकिन लिंक रोड पर धूल जमी हुई है, इसलिए कुल दो नोटिस दे रहे हैं, इन्हें कल तक जवाब देना होगा.’

सुप्रीम कोर्ट ने भी सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र से मांगा है जवाब

प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि, ‘क्या सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य जारी रहने के कारण धूल और प्रदूषण बढ़ रहा है.’ इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से स्पष्ट करने को कहा है कि इस प्रोजेक्ट के कारण दिल्ली में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम दिल्ली में प्रदूषण रोकने में नाकाम रहे हैं, भले ही यह सेंट्रल विस्टा के कारण हो या किसी अन्य वजह से. हम सब जानते हैं. मामले से ध्यान भटकाने के लिए दूसरे-दूसरे मुद्दों को न उठाएं. सॉलिसिटर जनरल को इस पर जवाब देना होगा.

हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने पर बंद हुआ निर्माण कार्य 

गौरतलब है कि पिछले करीब एक महीने से दिल्ली व आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पाई गई, जिसके बाद इसमें सुधार के लिए कुछ कदम उठाए गए, जिनमें से कंस्ट्रक्शन के काम को कुछ दिनों के लिए बंद करना एक अहम कदम है.

Tags: Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, Central Vista project, Delhi air pollution, Delhi Government, Gopal Rai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर