Home /News /delhi-ncr /

government fixes date to launch har ghar tiranga campaign delsp

‘हर घर तिरंगा’ अभियान लांच करने की डेट तय, जानें कब से?

संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है प्रोग्राम.
. (फाइल फोटो)

संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है प्रोग्राम. . (फाइल फोटो)

केन्‍द्र सरकार आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत स्‍वतंत्रता दिवस पर ‘हर घर तिरंगा’ प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. इसके लांचिंग की डेट तय हो गयी है. इस माह के अंत में यह प्रोग्राम लांच कर दिया जाएगा. इसके तहत स्‍वतंत्रता दिवस पर देशभर में 20 करोड़ झंडे लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. आजादी का अमृत महोत्‍सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) के तहत सरकार स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. इसके लांचिंग की डेट तय हो गयी है. इस माह के अंत में यह प्रोग्राम लांच कर दिया जाएगा. इसके तहत स्‍वतंत्रता दिवस पर देशभर में 20 करोड़ झंडे लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है. सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोग घरों और आफिसों में स्‍वतंत्रता दिवस पर तिरंगा लगाएं.

स्‍वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा प्रोग्राम संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है. इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए पीएसयू, सीएपीएफ, सेना के जवान, स्‍व सहायता समूह, शिक्षण संस्थान और पंचायती राज संस्‍थानों को शामिल किया गया है. कॉरपोरेट सीएसआर और अन्य संशाधनों के इस प्रोग्राम को सफल बनाने में मदद कर सकते हैं. मंत्रालय और विभाग लोगों को तिरंगा लगाने के लिए प्रोत्‍साहित करेंगे.
20 करोड़ तिरंगा की मांग को पूरा करने के लिए खादी के अलावा फैब्रिक्‍स, पोलिस्‍टर समेत कई अन्‍य विकल्‍प दिए गए हैं. झंडों के लिए वेबसाइट बनाई जाएगी, जिसमें लोग अपने घर या आफिस में लगाए गए झंडे को पिन कर सकते हैं.

आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत 47000 से अधिक कार्यक्रम आयोजित

संस्‍कृति मंत्रालय के सचिव के अनुसार आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत 47000 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं. प्रत्‍येक घंटे में चार प्रोग्राम आयोजित हो रहे हैं. यह कार्यक्रम विश्‍व का सबसे बड़ा प्रोग्राम है. प्रोग्राम 28 राज्‍य, 8 यूटी और 150 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. ये सभी प्रोग्राम पांच थीम पर संपन्‍न हो रहे हैं.

Tags: 75th Independence Day, Amrit Mahotsav of Azadi, Independence day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर