Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में नहीं मिल रही शराब की दुकान? सरकार ने अपलोड कर दी है सूची, ऐसे लगा सकेंगे पता

दिल्ली में नहीं मिल रही शराब की दुकान? सरकार ने अपलोड कर दी है सूची, ऐसे लगा सकेंगे पता

Liquor shop in Delhi: दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है.

Liquor shop in Delhi: दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है.

Delhi New Liquor Policy: दिल्ली सरकार की नई शराब नीति (New Liquor Policy) के तहत सरकार ने शराब के खुदरा कारोबार से बाहर होने के कारण सरकार द्वारा संचालित सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं. सरकार द्वारा शराब के खुदरा कारोबार से बाहर होने के कारण सरकार द्वारा संचालित सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं. कई निजी दुकानों के नए पते हैं. जबकि पहले 843 निजी और सरकार द्वारा संचालित शराब की दुकानें थीं, और संख्या को समान रखने की योजना थी, वर्तमान में केवल 543 ही चालू हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. नई आबकारी नीति लागू होने के बाद दिल्ली में करीब 850 निजी शराब बिक्री केंद्र संचालित होंगे, जहां से लोग शराब खरीद सकेंगे. नई प्राइवेट शराब की दुकानें वॉक-इन रखी गई हैं, जो पहले ग्राहकों को सड़कों पर खड़ा होना पड़ता था और एक छोटी खिड़की के माध्यम से उन्हें शराब मिलती थी.

हालांकि वर्तमान में केवल 543 दुकानें चालू हैं. दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने अपनी वेबसाइट पर पते के साथ शराब की दुकानों की सूची अपलोड कर दी है. अब लोगों के लिए दुकानों का पता लगाना आसान हो गया है, जिनमें से कई को हाल ही में नए पते मिले हैं.

नई शराब नीति के तहत, सरकार द्वारा शराब के खुदरा कारोबार से बाहर होने के कारण सरकार द्वारा संचालित सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं. कई निजी दुकानों के नए पते हैं. जबकि पहले 843 निजी और सरकार द्वारा संचालित शराब की दुकानें थीं, और संख्या को समान रखने की योजना थी, वर्तमान में केवल 543 ही चालू हैं.

दिल्ली में नई शराब की दुकानों पर सुविधाएं

  • नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली के 32 जोनों में अच्छे दर्जे की शराब की दुकानें स्थापित की जाएंगी.
  • एक रिटेल लाइसेंसधारी के पास प्रति जोन 27 शराब की दुकानें होंगी.
  • नुक्कड़ और कोनों में मौजूदा शराब की दुकानों को बदलकर कम से कम 500 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले पॉश और स्टाइलिश शराब की दुकानों के साथ वॉक-इन की सुविधा देना.
  • ये दुकानें बड़ी, रोशनी से जगमगाती और वातानुकूलित होंगी.
  • शराब की दुकानों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करना होगा.

2,500 वर्ग फुट में 5 सुपर-प्रीमियम खुदरा विक्रेता खोलने की भी अनुमति
नई शराब नीति में कहा गया है कि लाइसेंस के लिए अन्य सामान्य विक्रेताओं की तुलना में वे 2.5 गुना अधिक भुगतान करें. वे केवल 200 रुपये से अधिक कीमत की बीयर और व्हिस्की, जिन, वोदका जैसी स्पिरिट्स बेच सकते हैं, जिनकी कीमत 1,000 रुपये से अधिक है. उन्हें स्टोर में वाइन सहित कम से कम 50 इम्पोर्टेड शराब ब्रांड का स्टॉक करना होगा.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Liquor shop

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर