खुशखबरी: नजफगढ़ को दिल्ली मेट्रो का तोहफा, ग्रे लाइन आज से होगी शुरू
Delhi-Ncr News in Hindi

खुशखबरी: नजफगढ़ को दिल्ली मेट्रो का तोहफा, ग्रे लाइन आज से होगी शुरू
दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो जाएगा जिसमें 274 स्टेशन होंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के द्वारका (Dwarka) से नजफगढ़ (Najafgarh) के बीच 4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन (Grey Line) आज से शुरू हो जाएगी. इस कॉरिडोर में द्वारका, नंगली और नजफगढ़ तीन स्टेशन हैं. द्वारका स्टेशन ब्लू लाइन और ग्रे लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो का द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर शुक्रवार से आधिकारिक तौर पर शुरू होगा. मेट्रो भवन में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे. शुक्रवार को शाम पांच बजे से सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी.

4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन पर तीन स्टेशन होंगे
दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर तीन मेट्रो स्टेशन द्वारका, नांगली और नजफगढ़ हैं. नांगली और द्वारका के स्टेशन ‘एलिवेटिड’ हैं जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है. 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है. ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो जाएगा जिसमें 274 स्टेशन होंगे.



गौरतलब है कि वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का कुल ऑपरेशनल नेटवर्क 373 किमी है, जिसमें कई कॉरिडोर हैं और 271 स्टेशन हैं. दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर 2002 को हुई थी, जब शाहदरा से तीस हजारी लाइन पर मेट्रो चली थी.



ये भी पढ़ें-

केजरीवाल से सुप्रीम कोर्ट ने कहा- साथ-साथ नहीं चल सकते लुभावने वादे और नुकसान

दिल्ली मेट्रो की नई सर्विस, 10 रुपए में घूम सकेंगे आसपास
First published: October 4, 2019, 4:03 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading