• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • गुरुग्राम की पुलिस हुई मालामाल, 13.50 लाख वाहन चालान से कमाए 23 करोड़

गुरुग्राम की पुलिस हुई मालामाल, 13.50 लाख वाहन चालान से कमाए 23 करोड़

एक गाड़ी चालक का डीएल चेक करता ट्रैफिक पुलिसकर्मी

एक गाड़ी चालक का डीएल चेक करता ट्रैफिक पुलिसकर्मी

गुरुग्राम पुलिस हरियाणा की सबसे अमीर पुलिस बन गई है. यही नहीं दिल्ली को मात देते हुए गुरुग्राम पुलिस ने सबसे ज्यादा चालान काटने का भी अपने नाम रिकॉर्ड बना लिया है. गुरुग्राम पुलिस ने एक साल में 13 लाख 50 हजार चालान काटकर सरकारी खाते में 23 करोड़ रुपए जमा किए हैं.

  • Share this:
गुरुग्राम पुलिस हरियाणा की सबसे अमीर पुलिस बन गई है. यही नहीं दिल्ली को मात देते हुए गुरुग्राम पुलिस ने सबसे ज्यादा चालान काटने का भी अपने नाम रिकॉर्ड बना लिया है. गुरुग्राम पुलिस ने एक साल में 13 लाख 50 हजार चालान काटकर सरकारी खाते में 23 करोड़ रुपए जमा किए हैं. इसमें सबसे अधिक चालान रोंग साइड चलने वालों के हैं. उसके बाद ऑटो के रिक्शा और रेड लाइट जंप करने वाले लोगों के चालान काटे गए हैं.

गुरुग्राम पुलिस की तरफ से इसके अलावा कई ऐसी मुहिम चलाई जा रही हैं कि जिससे लोगों को ट्रैफिक नियमों का पाठ सिखाया जा सके. पुलिस की तरफ से स्कूलों के अलावा नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा रही है. गुरुग्राम पुलिस स्मार्ट पुलिस बनने के साथ साथ सबसे अमीर पुलिस भी बन गई है. और यही नहीं ट्रैफिक नियमों को पाठ पढ़ाने के लिए पुलिस एक साल में रिकॉर्ड तोड़ चालान काटे है.

गुरुग्राम पुलिस ने एक साल में इतने चालान काटने के बाद दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है. इसके अलावा गुरुग्राम में पुलिस की तरफ से अब कैश चालान बंद कर दिए हैं. ई-चालान को बढ़ावा देने के लिए सभी पुलिस के जवानों को ई-चालान मशीन दे दी गई है. इसके अलावा 2019 में सभी ट्रैफिक पुलिस जवानों के पास मशीन के साथ साथ वेब कैम भी होंगे जिससे कोई व्यक्ति चालान के दौरान बहस करता है तो उसकी हर हरकत उसमें रिकॉर्ड हो जाएगी

गुरुग्राम पुलिस ने 13 लाख 55 हजार चालान काटे है करीब 55 हजार चालान सिर्फ रोंग साइड चलने वालों के काटे गए हैं. इसके अलावा गुरुग्राम पुलिस की तरफ से रैड लाइट जंप करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1 लाख से  चालान किए हैं. वही एनजीटी के आदेशों के बाद गुरुग्राम पुलिस ने अपनी अवधि पूरी कर चुके वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 535 डीजल की गाड़ी और 438 दूसरे वाहनों के जब्त किया जो कुल संख्या 973 है.

पुलिस का मानना है कि इस तरह की कार्रवाई से प्रदूषण में भी कमी आएगी. जब्त गाड़ियां 15 साल पुरानी थीं.पुलिस कमिश्नर केके राव ने भी लोगों से अपील की है कि वो ट्रैफिक नियमों का पालन करें. इससे व्यक्ति खुद तो सुरक्षित रहेंगे ही साथ वो दूसरे व्यक्ति के लिए खतरा नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें- अंबाला-चंडीगढ़ हाईवे पर दर्दनाक सड़क हादसा, सात की मौत, पांच घायल

यह भी पढ़ें- CM खट्टर के बारे में ‘फर्जी खबर’शेयर करने के आरोप में तीन आप कार्यकर्ता गिरफ्तार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज