• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Happy New Year 2020: नए साल के जश्न में शराब पी कर गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, कटेगा इतने रुपये का चालान

Happy New Year 2020: नए साल के जश्न में शराब पी कर गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, कटेगा इतने रुपये का चालान

इंडिया गेट में भी भीड़ बढने पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के मुताबिक, 'कनॉट प्लेस में केवल उन्हीं गाड़ियों को ले जाने की इजाजत होगी, जिनके पास पहले से किसी रेस्टोरेंट की बुकिंग की होगी. इसके साथ ही दिल्ली में कई जगहों पर होगी विशेष चेकिंग और अगर शराब पी कर निकले तो कटेंगे हजारों के चालान

  • Share this:
    नई दिल्ली. नए साल (New Year) का जश्न शुरू हो चुका है, लेकिन इसके जोश में ध्यान रखें कि आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न कर बैठें. यदि ऐसा होता है तो आपको मोटा जुर्माना भरना पड़ सकता है. ट्रैफिक पुलिस ने न्यू ईयर के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडवायजरी जारी की है, जिसका ध्यान जरूर रखें वरना नए साल के मौके पर झमेले में पड़ जाएंगे. यदि आप दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहते हैं तो घर से निकलने से पहले ट्रैफिक (Traffic Diversion) डायवर्जन के बारे में जानकारी हासिल कर लें. खासकर कनॉट प्लेस के आसपास के कुछ इलाकों में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर देगी. ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की शाम को कनॉट प्लेस और इसके आस-पास इलाकों में खासा भीड़ देखते हुए ये कदम उठाया है. ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए अपने दर्जन भर अधिकारियों के साथ दो दर्जन से ज्यादा इंस्पेक्टर और लगभग एक हजार जवानों को लगा रखा है. देर रात अगर पार्टी कर होटलों और रेस्तरां से निकल कर यदि आप गाड़ी ड्राइव करते हैं तो चालान के रूप में हजारों रुपये भरने के लिए तैयार हो जाइए.

    ट्रैफिक पुलिस के जॉइंट कमिश्नर नरेंद्र सिंह बुंदेला के मुताबिक, '31 दिसंबर की शाम के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं. ट्रैफिक पुलिस ने कनॉट प्लेस पर ज्यादा फोकस किया है. 31 दिसंबर को शाम से कनॉट प्लेस में ज्यादा आते हैं. यहां मॉल और मुख्य बाजार पार्टी एरिया है. इंडिया गेट में भी ट्रैफिक अरेंजमेंट किए गए हैं, क्योंकि लोग वहां पैदल जाते हैं. रात आठ बजे के बाद किसी भी वाहन की कनॉट प्लेस में एंट्री नहीं होगी. कनॉट प्लेस के इनर सर्किल और आउटर सर्किल में गाड़ियां नहीं जा सकेंगी. इससे पैदल जाने के लिए लोगों को स्पेस मिलेगा. बिना स्टिकर की गाड़ियां नहीं जाएंगी.'

    31 दिसंबर की शाम से ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं (फाइल फोटो)


    कनॉट प्लेस एरिया में केवल ट्रैफिक पुलिस द्वारा दी गई पार्किंग पास वाली गाड़ी ही जाएगी, जिससे वहां गाड़ियों की तादाद नियंत्रण में रहे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के मुताबिक, 'कनॉट प्लेस में केवल उन्हीं गाड़ियों को ले जाने की इजाजत होगी, जिनके पास पहले से किसी रेस्टोरेंट की बुकिंग होगी. निजी गाड़ियों को बाहर से ही डायवर्ट कर दिया जाएगा. निजी गाड़ियों को मंडी हाउस, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो ब्रिज, चेम्सफोर्ड रोड, आरके आश्रम मार्ग, गोल मार्केट, पटेल चौक, केजी मार्ग, फिरोजशाह रोड, जय सिंह रोड जैसी जगहों से ही डायवर्ट कर दिया जाएगा.

    इसलिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, टैक्सी, बस, मेट्रो लेकर ही लोगों को आने में सहूलियत होगी. सीपी के 15 रूट्स हैं, उसके अलावा भी कई और पॉइंट्स हैं. इंडिया गेट में भी भीड़ बढ़ने पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है. बुधवार को भी भीड़ को लेकर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा, क्योंकि एक जनवरी को भी भीड़ आती है.

    Delhi, Delhi Traffic Police, Advisory, New Year, 31 December, दिल्ली, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, एडवाइजरी, नया साल, 31 दिसंबर
    दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो घर से निकलने से पहले ट्रैफिक डायवर्जन के बारे में जानकारी हासिल कर लें


    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ड्रंकन-ड्राइविंग को लेकर भी अलर्ट मोड पर है, ट्रैफिक पुलिस के दिल्ली में 53 सर्किल हैं. पार्टी एरिया और आउटर एरिया एग्जिट पर चेकिंग टीम रहेंगी. साथ ही जो लोग पार्टी करने के बाद गाड़ी चलाकर निकलेंगे उनके अल्कोहल कंजप्शन को चेक किया जाएगा. अगर ट्रैफिक पुलिस आपको शराब पी कर गाड़ी चलाने पर पकड़ती है तो नए मोटर व्हिकल एक्ट के मुताबिक कम से कम 10 हजार रुपये का चालान और 6 महीने की सजा भी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: 

    याकूब मेमन की फांसी का विरोध करने वाले नेता बने मंत्री, इसपर CM उद्धव ने दी सफाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज