होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD चुनाव: PM उदय योजना से 50 लाख लोगों को फायदा; BJP ने बताया दिल्ली के कायाकल्प का मास्टर प्लान

MCD चुनाव: PM उदय योजना से 50 लाख लोगों को फायदा; BJP ने बताया दिल्ली के कायाकल्प का मास्टर प्लान

दिल्ली MCD चुनावों के बीच BJP ने सामने रखा दिल्ली के कायाकल्प का प्लान (हरदीप सिंह पुरी फाइल फोटो)

दिल्ली MCD चुनावों के बीच BJP ने सामने रखा दिल्ली के कायाकल्प का प्लान (हरदीप सिंह पुरी फाइल फोटो)

Delhi MCD Chunav: एमसीडी चुनाव यानी दिल्ली में नगर निगम चुनाव से ठीक पहले भाजपा ने राजधानी की कॉलोनियों, झुग्गियों और र ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव यानी दिल्ली नगर निगम चुनाव से ठीक पहले भाजपा ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए राजधानी की कॉलोनियों, झुग्गियों और रिहायशी इलाकों के कायाकल्प को लेकर अपना मास्टर प्लान दिल्लीवालों के सामने रखा. दिल्ली के सभी सांसदों के साथ मौजूद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के विकास का खाका रखा और कहा कि जल्द ही पीएम उदय योजना से दिल्ली के 50 लाख लोगों को फायदा होगा.

अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा- MCD में काम किए होते तो नहीं उतारनी पड़ती मंत्रियों की फौज

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने कालका जी में बने गरीबों के लिए घर की चाभी लाभार्थियों को सौंपी थी. कुछ और योजनाएं आवास की अभी आएंगी. केंद्र सरकार ने जहां झुग्गी वहां मकान योजना पर काम किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार 1.67 करोड़ मानी गई थी. अब जब अगली जनगणना होगी तो दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक ही होगी. जो हमारी स्किम्स अभी लागू हैं, जहां ‘झुग्गी वहां मकान’ के तहत 10 लाख लाभार्थी होंगे. हमने मैनिफेस्टो में भी कुछ फिगर दिए हैं.

उन्होंने कहा कि जो अनियमित कॉलोनी हैं, उनमें ‘पीएम उदय’ योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को लाभ मिलेगा. लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे. दिल्ली की 2 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ 35 लाख नागरिक री-डेवलपमेंट का लाभ उठाएंगे. इस समय दिल्ली में 675 कलस्टर्स हैं. इसमें से 376 कलस्टर्स या 172 हजार हाउस होल्ड्स, डीडीए और केंद्र सरकार की भूमि पर हैं. इसमें से हमने 210 में काम पूरा कर लिया है. लोगों से फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. बता दें कि एमसीडी चुनाव चार दिसंबर को होगा और मतगणना सात दिसंबर को होगी.

Tags: Delhi MCD Election, Delhi MCD Elections, Hardeep Singh Puri

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें