• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • साइबर सिक्योरिटी टोल फ्री नंबर लॉन्च करने वाला पहला प्रदेश बना हरियाणा

साइबर सिक्योरिटी टोल फ्री नंबर लॉन्च करने वाला पहला प्रदेश बना हरियाणा

कैप्टन अभिमन्यु ने किया उद्घाटन

कैप्टन अभिमन्यु ने किया उद्घाटन

हरियाणा आईटी विभाग द्वारा गुरुग्राम में डिजिटल इनोवेशन और साइबर सिक्योरिटी पर नेशनल समिट का आयोजन किया गया. वित्त मंत्री कप्टैन अभिमन्यु बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए

  • Share this:
    हरियाणा अब पहला प्रदेश बन गया जिसने साइबर अटैक से निपटने के लिए टोल फ़्री नंबर का लॉन्च किया है. हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिम्यू ने गुरुग्राम में आयोजित डिजिटल इनोवेशन और साइबर सिक्योरिटी के नेशनल समिट में इस टोल फ्री नंबर को लॉन्च किया. साथ ही साइबर अटैक दुनियां की बड़ी समस्या बताया.

    हरियाणा आईटी विभाग द्वारा गुरुग्राम में डिजिटल इनोवेशन और साइबर सिक्योरिटी पर नेशनल समिट का आयोजन किया गया. वित्त मंत्री कप्टैन अभिमन्यु बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम में डिजिटल साक्षरता और साइबर अटैक के अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की गई.

    वहीं नए स्टार्ट-अप की प्रदर्शनी भी लगाई गई. साथ ही हरियाणा सरकार के आईटी विभाग द्वारा एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. जोकि सरकारी विभागों समेत आम लोगों की साइबर अटैक से जुडी परेशानियों पर फ्री में सुझाव देगा और साइबर अटैक से बचने के तरीके भी बताएगा.

    वित्त मंत्री ने कहा कि एक दौर था जब कहा जाता था दुनिया में तीसरा युद्ध पानी के लिए होगा. लेकिन आज 21वीं सदीं के इस दौर में माना जा रहा है दुनिया में अगर कोई युद्ध हुआ तो वो डेटा के लिए होगा. यानी की साइबर दुनिया के लिए. क्योंकि साइबर की दुनिया में कोई भी किसी भी तरह की जानकारी का पा सकता है और इसका ग़लत इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में हर किसी के लिए साइबर सिक्योरिटी के बारें में जानना बहुत ज़रुरी है.

    बता दें कि हरियाणा देश का ऐसा पहला प्रदेश बन गया है जिसने राज्य में साइबर अटैक के बचने और इसके बारे में जानने के लिए एक टोल फ्री नंबर लॉन्च किया है, जिसे आईटी विभाग संचालित करेगा. इस टोल नंबर के चलते आम लोग सायबर सिक्योरिटी के बारे में कोई भी जानकारी, सुझाव या मदद ले सकेंगे. साइबर अटैक से बचने के लिए हरियाणा सरकार बच्चों के तेज़ दिमाग की मदद लेगी जिसके चलते आईटी विभाग द्वारा 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए वेबसाइट बनाई गई है. वेबसाइट पर डाले गए सवालों का जवाब देकर ये बच्चें सायबर सिक्योरिटी बनाने में हरियाणा सरकार की मदद करेंगे.

    ये भी पढ़ें:-

    पलवल में महिला ने 3 युवकों पर लगाया गैंगरेप का आरोप, मामला दर्ज

    अपराध की दुनिया छोड़ना युवक को पड़ा महंगा, साथियों ने कर दी हत्या

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज