Home /News /delhi-ncr /

स्‍कूलों में आधी पढ़ाई पूरी, अब EWS और बीपीएल छात्रों के दाखिले के लिए सरकार ने दिए आदेश

स्‍कूलों में आधी पढ़ाई पूरी, अब EWS और बीपीएल छात्रों के दाखिले के लिए सरकार ने दिए आदेश

हरियाणा सरकार ने ईडब्‍ल्‍यूएस और बीपीएल छात्रों के लिए दाखिले के आदेश दिए हैं.

हरियाणा सरकार ने ईडब्‍ल्‍यूएस और बीपीएल छात्रों के लिए दाखिले के आदेश दिए हैं.

हरियाणा मौलिक शिक्षा के निदेशक अंशज सिंह ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर 9 अक्टूबर से 8 दिसंबर तक ईडब्ल्यूएस व बीपीएल कैटेगरी के छात्रों का 134 ए के तहत दाखिला कराने को कहा है.

अधिक पढ़ें ...

    फरीदाबाद. हरियाणा में ईडब्‍ल्‍यूएस (EWS) और बीपीएल छात्रों (BPL Students) के दाखिले को लेकर सरकार के आदेश को गरीब छात्रों के साथ मजाक बताया जा रहा है. शिक्षा सत्र 2021-22 की आधी पढ़ाई हो जाने के बाद अब सरकार की ओर से मांगे जा रहे 134A के तहत दाखिले के आवेदन को लेकर अभिभावकों का कहना है कि सिर्फ तीन महीने की पढ़ाई के लिए सरकार खानापूर्ति कर रही है.

    हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने आरोप लगाते हुए कहा कि एक ओर प्राइवेट स्कूल (Private School) प्रबंधक शिक्षा सत्र 2021-22 की छमाई या फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं नवंबर दिसंबर में आयोजित करने जा रहे हैं तो दूसरी ओर हरियाणा सरकार (Haryana Government) स्कूल प्रबंधकों से प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीटों का ब्यौरा मांग रही है और ईडब्ल्यूएस व बीपीएल छात्रों का दाखिला नियम 134 ए के तहत करने का शेड्यूल जारी कर रही है.

    मंच ने कहा कि हरियाणा सरकार सब कुछ जानते हुए जरूरतमंद परिवारों के बच्चों के साथ यह भद्दा मजाक कर रही है. जो कार्य जनवरी से मार्च 2021 में होना चाहिए था उसे वह अक्टूबर से दिसंबर माह में करने जा रही है. इस शिक्षा सत्र की जब 3 महीनों की पढ़ाई बचेगी उन्हीं दिनों में 134 ए के तहत पात्र छात्रों का दाखिला प्राइवेट स्कूलों पर कराने की बात कह रही है. मंच ने सरकार की इस असंवैधानिक कार्रवाई की निंदा करते हुए इस कार्रवाई को कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है.

    मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा व ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन आईपा के जिला अध्यक्ष एडवोकेट बी एस विरदी ने कहा कि मौलिक शिक्षा के निदेशक अंशज सिंह ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर 9 अक्टूबर से 8 दिसंबर तक ईडब्ल्यूएस व बीपीएल कैटेगरी के छात्रों का 134 ए के तहत दाखिला कराने को कहा है.

    शेड्यूल के अनुसार 9 अक्टूबर को सभी प्राइवेट स्कूल प्रबंधक अपने यहां कक्षा दो से 12 कक्षाओं में रिक्त सीटों का विवरण देंगे. शिक्षा विभाग 14 अक्टूबर को रिक्त सीटों का विज्ञापन जारी करेगा, 18 से 22 अक्टूबर तक सीटों का सत्यापन करेगा, 24 से 7 नवंबर तक रिक्त सीटों के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे, 11 नवंबर को पात्र छात्रों की लिस्ट ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लगेगी, 14 नवंबर को एग्जाम होगा, 19 नवंबर को परिणाम आएगा, 24 नवंबर को प्रथम ड्रा निकाला जाएगा और ड्रा में चयनित छात्रों का दाखिला 26 नवंबर से 8 दिसंबर तक कराया जाएगा.

    मंच का कहना है कि 8 दिसंबर के बाद इस सत्र की सिर्फ 3 महीने की पढ़ाई और बचेगी इस अवधि में छात्र पूरे सत्र का कोर्स कैसे पूरा कर सकते हैं. कैलाश शर्मा ने कहा है कि सभी स्कूलों में अप्रैल-मई में ही सभी कक्षाओं में दाखिले पूरे हो चुके हैं और पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है स्कूलों में कोई रिक्त सीट है ही नहीं.

    स्कूल प्रबंधक पहले भी रिक्त सीटों का विवरण नहीं देते थे अब तो उनके पास सबसे बड़ा बहाना है कि 9 महीने की पढ़ाई हो चुकी है उनके यहां कोई भी रिक्त सीट है ही नहीं. यह बात सरकार अच्छी तरह से जानती है कि ऐसा ही होगा उसके बावजूद यह जो घिनौना कार्य करके जरूरतमंद बच्चों के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा है इसकी जितनी भी निंदा की जाए वह कम है.

    Tags: Admission, BPL ration card, Education, Faridabad News, Haryana news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर