लाइव टीवी

UP ने मांगी मदद: हरियाणा ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भेजीं रोडवेज की 1000 बसें
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 3:28 PM IST
UP ने मांगी मदद: हरियाणा ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भेजीं रोडवेज की 1000 बसें
हरियाणा रोडवेज बस (प्रतीकात्मत फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के बाद घर जाने के लिए दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर हजारों प्रवासी मजदूर जुट गए. दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर अफरा-तफरी के माहौल में यह राहत देने वाली खबर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 3:28 PM IST
  • Share this:
दिल्ली-गाजियाबाद. हरियाणा सरकार ने अपने रोडवेज की 1000 बसों को दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भेज दिया है. ये बसें आनंद विहार, गाजियाबाद एवं अन्य जगहों से लोगों को लेकर यूपी और बिहार में उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने हरियाणा सरकार से मदद मांगी थी. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की थी कि देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सीमावर्ती जिलों में फंसे प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए उसने एक हजार बसों की व्यवस्था की है.

कम पड़ गईं यूपी की बसें
प्रवासी मजदूरों के लिए शनिवार को सीमित संख्या में बस चलाने के उत्तर प्रदेश प्रशासन के फैसले के बाद भी घर जाने वाले लोगों की भीड़ कम नहीं हुई. अपने घर पहुंचने की जल्दी में बसों में सीट के लिए झगड़ा करते मजदूरों से दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पूरी तरह पटी नजर आई, जहां अफरातफरी और भगदड़ जैसे हालात बने हुए थे. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के हजारों दिहाड़ी मजदूर कई किलोमीटर पैदल चलने के बाद बस पकड़ने के लिए आनंद विहार, गाजीपुर और गाजियाबाद के लाल कुआं क्षेत्र पहुंचे.

धरे रह गए सामाजिक दूरी के नियम



लोगों की संख्या अत्यधिक होने और बस में जगह न होने के कारण कई मजदूर बसों की छत पर बैठ गए. संक्रमण फैलने के खतरे के बीच सामाजिक दूरी के सारे नियम धरे रह गए और लोग बसों में जहां पांव टिकाने की जगह मिली, वहीं खड़े नजर आए. इनमें से कुछ ने मास्क पहने थे लेकिन ज्यादातर लोगों ने संक्रमण से बचने के लिए मुंह पर रुमाल बांधा था.



10 से 15 हजार लोग मौजूद थे
पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शनिवार रात साढ़े नौ बजे तक आनंद विहार पर 10 से 15 हजार लोग मौजूद थे. गुप्ता ने कहा, ‘लगभग 60 से 70 बसें थीं. यात्री कतार में खड़े थे और बस में चढ़ रहे थे. मध्यरात्रि तक और पांच सौ बसें दिल्ली पहुंचेंगी.’

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए 570 बसें उत्तर प्रदेश की सीमा पर तैनात की गई हैं. गहलोत ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली सरकार चाहती है कि सभी दिल्ली में रहें लेकिन जो उत्तर प्रदेश जाना चाहते हैं उनके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार की 570 बसें उन्हें उत्तर प्रदेश की सीमा तक छोड़ आएंगी. अगर उत्तर प्रदेश सरकार उनके लिए बसें भेजती है तो मुझे खुशी होगी.’

ये भी पढ़ें -

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्षद ने नर्स से जबरन खाली करवाया मकान, केस दर्ज

MP COVID-10 Updates: 5 नए पॉजिटिव केस, संक्रमितों की संख्‍या 39 तक पहुंची

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading