हरियाणा सरकार किसानों को किराये पर उलपब्‍ध कराएगी कृषि यंत्र, जानें पूरी योजना
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा सरकार किसानों को किराये पर उलपब्‍ध कराएगी कृषि यंत्र, जानें पूरी योजना
ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद किसान घर बैठे कृषि उपकरण हासिल कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

हरियाणा सरकार (Haryana Government) का कृषि एवं कल्‍याण विभाग ने किसानों (Farmers) को इस योजना के बाबत जागरूक करना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के किसानों को न ही कृषि उपकरण (Agricultural Equipment) के लिए परेशान होना होगा और न ही इन उपकरणों को खरीदने के लिए उन्‍हें कर्ज लेने को मजबूर होना होगा. हरियाणा सरकार ने किसानों (Farmers) की इस समस्‍या का निदान के लिए एक नई योजना (New Scheme) की शुरूआत की है.

हर‍ियाणा सरकार की इस योजना के तहत हरियाणा के किसान अब किराए पर कृषि यंत्र ले सकते हैं. सरकार ने किसानों के लिए एक अच्छा कदम उठाया है. अब किसानों को अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करनी होगी, जिसके जरिए आसानी से उनको ये सुविधा मिल पाए.

किसान कल्‍याण विभाग की है योजना
गौरतलब हो कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग किसानों को इस बारे में जागरूक कर रहा है. बता दें कि इस मोबाइल एप का नाम सीएचसी फार्म मशीनरी है. साथ ही, इस एप को कोई भी किसान गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकता है. इस एप की मदद से किसान बेहद कम कीमतों पर अपनी जरूरत के कृषि उपकरण हासिल कर सकेंगे.
जानिए कैसे करना होगा आवेदन


किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. एप पर सभी यंत्रों की सूची उपलब्ध है. सबसे पहले किसान गूगल प्ले स्टोर में जाकर सीएचसी फार्म मशीनरी एप सर्च कर डाउनलोड करना होगा. उसके बाद, पंजीकरण के लिए कुछ मूल जानकारी देनी होगी.

साथ ही, जैसे ही आपका पंजीकरण हो जाएगा उसके बाद आपके मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड मैसेज आएगा. जिसके बाद, किसान लॉग इन कर किराए पर यंत्र बुक कर सकते हैं. हरियाणा के किसान अब सरकार की इस स्कीम का लाभ जल्द से जल्द फायदा उठा सकते है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज