Home /News /delhi-ncr /

Assembly Election: एक महीने में मुंबई से 29 तो हरियाणा से जब्त हुए 23 करोड़ रुपए

Assembly Election: एक महीने में मुंबई से 29 तो हरियाणा से जब्त हुए 23 करोड़ रुपए

दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लगी हुई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लगी हुई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) के लिए सोमवार को मतदान होना है. पिछले एक महीने से दोनों राज्यों में आचार संहिता लगी हुई है.

    चंडीगढ़. हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने गुड़गांव (Gurgaon) में एक कार से 1.33 करोड़ रुपए से अधिक की बेनामी नकदी जब्त की है. इसके साथ ही आचार संहिता लगने के बाद राज्य में अब तक 23 करोड़ रुपए की बेनामी नकदी जब्त हुई है. वहीं, महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार शुरू होने के बाद से अब तक आयकर विभाग ने 29 करोड़ रुपए की बेनामी नकदी जब्त की है. दोनों ही राज्यों में सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इसी से पहले पुलिस और आयकर विभाग की कार्रवाई में ये पैसे जब्त किए गए.

    हरियाणा में 23 करोड़ रुपए की बेनामी नकदी जब्त
    गुड़गांव में जब्त किए गए नकदी के बारे में बताते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी इंदर जीत ने कहा, 'हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में बेनामी नकदी जब्त की गई.' उन्होंने बताया कि कार को एक पुलिस चौकी पर तलाशी के लिए रोका गया था. उन्होंने बताया कि आयकर विभाग, पुलिस और आबकारी विभाग ने पिछले एक महीने में शराब, मादक पदार्थ और 23 करोड़ रुपए की बेनामी नकदी जब्त की है.

    सिर्फ मुंबई में 29 करोड़ की नकदी जब्त
    मुंबई में आयकर विभाग ने आचार संहिता लगने के बाद से 29 करोड़ रुपए जब्त किए हैं. हालांकि, एक बयान में जब्ती के उन ब्योरों का खुलासा नहीं किया गया जैसे कि किन लोगों के पास से नकदी जब्ती की गई है. बयान में कहा गया, 'विभाग बेनामी नकदी/महंगे सामानों के आवागमन पर विशेष ध्यान दे रहा है और मुंबई में सभी 36 विधानसभा क्षेत्रों में संवेदनशील स्थानों पर अपने त्वरित कार्रवाई दलों की तैनाती कर नकदी/अन्य महंगे सामनों को वितरण पर प्रतिबंध लगाया.' बयान में कहा गया कि उसने चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करने में सहयोग दिया है कि नकदी आदि सामानों का इस्तेमाल कर मतदाताओं को प्रलोभन नहीं दिया जाए.

    (इनपुट भाषा से)

    ये भी पढ़ें-

    महाराष्‍ट्र-हरियाणा में थमा विधानसभा चुनाव प्रचार, 21 को वोटिंंग, 24 को नतीजे

    तो क्या इस 'प्लान' से BJP ने सपना को गोपाल कांडा के लिए प्रचार करने से रोका?

    Tags: Assembly Election 2019, Gurugram, Haryana Assembly Election 2019, Maharashtra Assembly Election 2019, Mumbai

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर