लाइव टीवी

Lockdown 4.0: क्या दिल्ली में हटेगा शराब से 70 फीसदी Corona Tax, जानिए सच
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 9:27 PM IST
Lockdown 4.0:  क्या दिल्ली में हटेगा शराब से 70 फीसदी Corona Tax, जानिए सच
उत्तराखंड में शराब की दुकानें खोलने का निर्णय कारोबारियों ने लिया है.

दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए शराब पर 70 फीसदी कोरोना टैक्स लगाने का फैसला किया था.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के कहर से पूरा देश जूझ रहा है और इस समय लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है. हालांकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 3.0 और लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0) में सभी राज्‍य सरकारों को आर्थिक और व्‍यवसायिक गतिविधियां शुरू करने की सहूलियत दे दी है. इस दौरान पूरे देश में शराब की दुकानों पर जबरदस्‍त भीड़ देखने को मिली है. जबकि कई जगह सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ने के बाद सरकारों ने कड़े फैसले लेने में कोई कोताही नहीं बरती, तो दिल्‍ली सरकार का सख्‍त रुख चर्चा में रहा. दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए 4 मई को राष्ट्रीय राजधानी में शराब की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी थी. सरकार ने शराब पर 70 फीसदी कोरोना टैक्स लगाने का फैसला किया था और यकायक शराब की कीमतें 70 फीसदी बढ़ गई थीं. जबकि हाल फिलहाल इस टैक्‍स को वापस लेने की खबर चर्चा में है.

दिल्‍ली सरकार वापस लेगी 70 फीसदी कोरोना टैक्‍स!
बहरहाल, दिल्ली में शराब के दाम कम नहीं होंगे, क्‍योंकि शराब पर लगे 70 फीसदी कोरोना टैक्स को हटाने के प्रस्ताव को दिल्ली कैबिनेट ने खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि 4 मई को दिल्ली सरकार ने शराब की कीमतों में कोरोना सेस के रूप में नया टैक्स लगा दिया था, जिससे शराब की कीमतें 70 फीसदी बढ़ गई थीं. जबकि पिछले कुछ दिन से सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा जोर से हो रही थी कि दिल्‍ली सरकार शराब पर लगाया गया 70 फीसदी कोरोना टैक्‍स वापस लेने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक दिल्‍ली सरकार शराब की गिरती बिक्री को थामने के लिए यह सब करने जा रही थी,लेकिन सोशल मीडिया पर चर्चा होने के कारण ऐसा हो नहीं सका.

केजरीवाल ने कही थी ये बात



दिल्ली सरकार ने तालाबंदी से हुए राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए 4 मई को शराब की एमआरपी पर 70 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का फैसला किया था और इसे 5 मई से लागू कर दिया गया, तब से दिल्ली में बढ़े हुए रेट पर ही शराब की बिक्री हो रही है. हालांकि इससे पहले दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा था कि सरकार को 3500 करोड़ का राजस्व मिलता है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान अप्रैल में राज्य को मात्र 350 करोड़ का राजस्व मिला है. इसी वजह से शराब पर टैक्‍स बढ़ाया है.



ये भी पढ़ें

दिल्‍ली में एक दिन में आए रिकॉर्ड 571 नए मामले, अब तक 194 की मौत
First published: May 21, 2020, 9:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading